दिल्लीफीचर्डराष्ट्रीय

माइक पोम्पिओ आज पहुंचेंगे दिल्ली, कल PM मोदी से करेंगे मुलाकात

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ आज यानी मंगलवार रात दिल्ली आएंगे. वह कल यानी बुधवार को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने समकक्ष माइक पोम्पिओ के लिए दोपहर के भोजन की मेजबानी भी करेंगे. माइक पोम्पिओ तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं.

माइक पोम्पिओ 25 जून से तीन दिवसीय भारत यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह विदेश मंत्री एस. जयशंकर से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, “लोकसभा चुनाव के बाद यह अमेरिका के साथ पहली उच्च स्तरीय बैठक होगी.” उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री पोम्पिओ का दौरा दोनों पक्षों के बीच भारत-अमेरिकी रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहमति के मुद्दों के लिए उच्च स्तरीय संबंध जारी रखने का अवसर प्रदान करेगा.”

बता दें कि भारत दौरे से पहले पोम्पिओ ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर से बात की और दोनों देशों की द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने की ट्रंप प्रशासन की दृढ प्रतिबद्धता को रेखांकित किया.

यात्रा से पहले पोम्पिओ ने जयशंकर से बात करके उन्हें विदेश मंत्री पर नियुक्ति मिलने की बधाई दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जयशंकर को विदेश मंत्री बनाने के करीब तीन सप्ताह बाद पोम्पिओ ने बधाई देने के लिए फोन किया है. पोम्पिओ की यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच जी -20 शिखर सम्मेलन (28-29 जून) से इतर होने वाली बैठक से पहले प्रस्तावित है.

अपने भारत मिशन की जानकारी देते हुए पोम्पिओ ने कहा कि उनका वास्तव में मानना है कि दोनों देशों के पास अपने लोगों, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया की भलाई के लिए एक साथ आगे बढ़ने का अद्वितीय मौका है. पोम्पिओ 24 से 30 जून तक भारत, श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा करेंगे.

Related Articles

Back to top button