जीवनशैली

मात्र 2 रूपए की ये चीज आपके घर से हमेशा के लिए मच्‍छर को कर देगा बाहर, जानें कैसे

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गर्मीयों का मौसम शुरू हो चुका है और आजकल इस मौसम में सभी लोग जहां एक तरफ दिन में तेज धूप और लू से परेशान रहते हैं वहीं दूसरी तरफ शाम होते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है। हममें से कई लोगों की अपने आमतौर पर रोजमर्रा की जिंदगी में मच्छरों की वजह से कभी-न-कभी आपकी नींद भी हराम हुई होगी। वहीं ये बात भी सत प्रतिशत सच है कि गर्मी का मौसम आते ही जिले में मच्छरों का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र तो दूर शहरी क्षेत्रों में भी लोग मच्छरों से परेशान दिख रहे हैं। लगातार बढ़ते मच्छरों की वजह से मलेरिया फैलने का भी खतरा उत्पन्न होने लगा है। कई निजी अस्पतालों में तो प्रतिदिन इक्का-दुक्का मलेरिया के केस आने भी शुरू हो गए हैं। इसके बावजूद मच्छरों पर काबू पाने के लिए मलेरिया विभाग ने अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया है और न ही एंटी लार्वा का छिड़काव किया गया है।

लोगों का घरों में बैठना मुश्किल हो जाता है। मच्छरों से बचने के लिए लोग मच्छर मारने की क्वायल जलाकर रखते हैं। इससे मच्छर तो भागे या न भागे, परंतु उसके धुएं से लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है।लेकिन कई बार इन सभी उपायों को अपनाने के बावजूद भी आपको इन मच्छरों से राहत नहीं मिलती है। घर में मच्छरों को आने से रोक पाना थोडा कठिन है। इसके साथ ही बाहर निकलते समय इन काटने से बचना और भी मुश्किल।

इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और टिकाऊ घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी मदद से आप घर के कोने-कोने से मच्छरों को भगा सकते है और सबसे बड़ी बात की इन उपायों के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। ज्यादा मच्छर आद्रता वाले क्षेत्रो में पनपते है। जो दुनिया में फैली बहुत सी बिमारियों का कारण भी होते है। ऐसे में खुद को मच्छरो से बचाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। ऐसे तो बाज़ार में ढेरों उत्पाद मौजूद है जिनकी मदद से इन मच्छरो से पीछा छुड़ाया जा सकता है। लेकिन उन सभी के निर्माण में कई तरह के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी डाल सकते है।

आयुर्वेद एक्सपर्ट का मानना है कि कपूर हमारे स्‍वास्‍थ के लिए भी अच्छा होता है। इसे जलाना सेफ है। इसे सुंघने से हमारे बॉडी में अच्छे असर होते हैं। वहीं अगर आप कपूर के साथ-साथ किचन में कुछ ऐसी और भी चीजें हैं जिन्हें साथ में जला दिया जाए तो मच्छरों को आसानी से भगाया जा सकता है। जैसे कि अगर आप तेजपत्ते के ऊपर कपूर को रखकर जला देते हैं तो मच्छर तुरंत गायब हो जाएंगे और साथ ही साथ ही ये हेल्थ पर पॉजिटिव असर डालेगा।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस अपने कमरे में इसे जला दें और सभी दरवाजें व खिडकियों को बंद कर दें। 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। घर से मच्छरों को दूर भगाने का और इनसे छुटकारा पाने का ये सबसे सस्ता उपाय है।

Related Articles

Back to top button