टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

माल्या को आखिर सरकार ने देश से जाने क्यों दिया – राहुल

105985-rahul-7नई दिल्ली : शराब कारोबारी विजय माल्या के मुद्दे पर सरकार को घेरने का प्रयास करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को सवाल किया कि बैंकों के 9000 करोड़ रुपये से अधिक के कर्जदार माल्या को आखिर सरकार ने देश से जाने कैसे दिया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरूण जेटली इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए।

सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल ने कहा कि पूरा देश सवाल कर रहा है कि सरकार माल्या जैसे लोगों को भागने की अनुमति दे कर उनकी मदद क्यों कर रही है। उन्होंने कहा कि काला धन वापस लाने और हर व्यक्ति के बैंक खाते में 15-15 लाख रुपये डालने का चुनावी वादा भी सरकार ने पूरा नहीं किया है। राहुल ने कर माफी योजना लाने के लिए सरकार की आलोचना करते हुए इसे ‘फेयर एंड लवली’ योजना कहा। उन्होंने कहा कि इससे कर चोरों, काला बाजारियों और ड्रग माफिया को अपना काला धन सफेद करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री की कामकाज की शैली पर बरसते हुए राहुल ने कहा कि मोदी अपने लंबे चौड़े भाषणों में उनके सवालों का जवाब नहीं देते। जब एक गरीब आदमी चोरी करता है तो उसे पीटा जाता है और जेल में बंद कर दिया जाता है। जिसके पास खाने के लिए अनाज नहीं है और वह रोटी चुराता है तो उसे पीट कर जेल में ठूंस दिया जाता है। लेकिन देश से 9,000 करोड़ रुपये चुराने वाले बड़े कारोबारी को आप देश से भागने की अनुमति दे देते हैं। यह क्या हो रहा है ?

संसद भवन के बाहर राहुल ने संवाददाताओं से कहा कि हम सिर्फ यह पूछ रहे हैं कि जिसने देश से 9,000 करोड़ रुपये चुराए, वह कैसे देश से भाग गया। आपने उसे भागने की अनुमति क्यों दी। यह एक सीधा सा सवाल है और हमें न तो मोदी जी से जवाब मिला और न ही जेटली जी से। सवाल यही है कि आपकी सरकार ने उसे देश से भगाने की अनुमति क्यों दी। कर माफी योजना के लिए सरकार की आलोचना करते हुए राहुल ने कहा कि फेयर एंड लवली योजना कर चोरों, कालाबाजारियों और ड्रग माफिया के लिए है। जो भी अपने काले धन को सफेद करना चाहता है तो वह इस योजना के जरिये कर सकता है। पूरा देश यह पूछ रहा है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप इन लोगों की मदद क्यों कर रहे हैं। मैं यह सवाल पूछ रहा हूं कि अगर आपने 15-15 लाख रुपये देने का वादा किया था तो आप उन्हें 9,000 करोड़ रुपये क्यों दे रहे हैं?

कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर मोदी सरकार ने काला धन देश में वापस लाने का वादा किया था तो उसे माल्या को विदेश भागने की अनुमति नहीं देनी चाहिए थी बल्कि उसे रोकना चाहिए था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने से पहले मोदी ने वादा किया था कि वह हमारे बैंक खातों में 15-15 लाख रुपये डालेंगे। हमें तो एक रुपया भी नहीं मिला और विजय माल्या 9,000 करोड़ रुपये ले कर भाग गया। उन्होंने कहा कि हम जेटली से पूछते हैं कि माल्या भारत से कैसे भागा। क्या उसके खिलाफ कोई कार्रवाई की गई। अगर उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था तो वह राज्यसभा में क्या कर रहा है। राहुल ने कहा कि उन्होंने कुछ दिन पहले संसद में कर माफी योजना के बारे में पूछा था। मैंने पूछा था कि यह योजना क्यों और किसके लिए लाई गई। आपकी योजना कहती है कि आय का स्रोत जरूरी नहीं है। अगर आपने मादक द्रव्यों के धंधे से, अपराध या आतंकवाद से धन जुटाया है तो यह फेयर एंड लवली योजना आपके काले धन को सफेद करने में मदद करेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जेटली से पूछा है कि माल्या को देश से भागने की अनुमति कैसे दी गई और अगर उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था तो वह राज्यसभा में क्या कर रहा है ? कांग्रेस ने लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनो में भाजपा सरकार पर विजय माल्या के देश छोड़ कर जाने में आपराधिक षड्यंत्र होने का आरोप लगाया है।

Related Articles

Back to top button