अन्तर्राष्ट्रीय

मास्टरमाइंड अजहर समेत ये पांच आतंकी हैं भारत में मोस्ट वॉन्टेड

terrorists_1474283457जम्मू और कश्मीर के उड़ी में हुए आतंकी हमले ने देश को झकझोर कर रख दिया है। इस हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए और कई घायल हो गए हैं। इस दर्दनाक हमले के लिए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को जिम्मेदार माना जा रहा है। संगठन के सरगना मौलाना मसूद अजहर की गिरफ्तारी के लिए भारत की ओर से पाकिस्तान पर दबाव बनाया जा रहा है।

लेकिन मसूद अजहर पहला आतंकी नहीं है, जिसकी भारत को तलाश है। ऐसे कई और आतंकी है जिन्होंने भारत में बड़े-बड़े हमले करवाए हैं जिसमें कई लोगों की जाने गई हैं। आईए दिखाते हैं वे प्रमुख चेहरें जो कहीं-न-कहीं पाकिस्तान की धरती पर पल रहे हैं।

पठानकोट एयरबेस पर हमले के बाद मसूद अजहर की तलाश

उड़ी के हमले में संगठन जैश की भूमिका के स्पष्ट प्रमाण मिले हैं। इतना ही नहीं कश्मीर को अलग करने की नापाक कोशिश के नाम पर इस संगठन ने कई बार भारत पर हमला किया। जैश का सबसे बड़ा सरगना मौलाना मसूद अजहर को कहा जाता है और उसे 2 जनवरी को हुए पठानकोट एयरबेस पर हमले के लिए जिम्मेदार माना गया है।
 
हालांकि पाकिस्तान ने अजहर को हमले के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है लेकिन भारत में अभी वह मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में शामिल है। भारत में अजहर को गिरफ्तार कर लिया गया था, लेकिन 1999 में भारतीय विमान अपहरण के बाद उसे रिहा कर दिया गया था।

 

Related Articles

Back to top button