National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

मिलेंगे दो लाख रुपए 12 रुपए का फार्म भरने पर फुल हुआ सरकार का खजाना,

img_20161218104713-1मात्र 12 रुपए में मोदी सरकार आपको दो लाख रुपए देगी। चौंक गए ना। ये बिल्कुल सच है।

पीएम मोदी ने गरीबों के लिए तीन बड़े योजनाएं चला रहे हैं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना और अटल पेंशन योजना।
गरीबों के नाम पर हो रहे आरोप-प्रत्यारोप के तमाम पहलुओं पर चर्चा तो आपने खूब सुना और पढ़ा। अब उन तीन योजनाओं को जानिए जो पीएम मोदी ने खास तौर पर गरीबों के लिए शुरु किया है।
जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है
दूसरी योजना पीएमजेजेबीवाई के तहत सभी बचत खाता धारक को किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु की स्थिति में दो लाख रुपये की एक वर्षीय जीवन बीमा सुरक्षा दी जाएगी। यह 18 से 50 वर्ष तक की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत हर बीमाधारक के लिए प्रीमियम राशि सालाना 330 रुपये है।
सुरक्षा बीमा योजना क्या है
पीएमएसबीवाई योजना के तहत बीमा धारक को 12 रुपये की सालाना बीमा पर दो लाख रुपये की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए लागू है। इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी। इस बीमा का खुद-ब-खुद नवीनीकरण होता रहेगा। बीमा कवर 1 जून से लागू होगा।
 अटल पेंशन योजना क्या है
इसके तहत उपभोक्ता को 60 वर्ष की अवस्था पूरी करने के बाद 18 से 40 वर्ष की अवस्था के बीच चुने गए विकल्पों के आधार पर न्यूनतम 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपये मासिक पेंशन दिया जाएगा। इस तरह इस योजना में योगदान 20 साल या उससे अधिक का होगा। मृत्यु होने पर परिवार को पेंशन मिलेगा।
 

Related Articles

Back to top button