फीचर्डराष्ट्रीय

मिस्ड कॉल से कंपनियां कैसे हो जाती हैं मालामाल

आप भी फोन का इस्तेमाल करते होगे और आप भी किसी न किसी को मिस्ड कॉल करके अपना पैसा बचाते होगे लेकिन क्या आप जानते है कि आपके एक मिस्ड कॉल से आप ही नहीं, कंपनियां भी विज्ञापनों का मोटा पैसा बचा रही हैं। तो आइएं आज हम आप को बताते है कि आप के एक मिस्ड कॉल से कंपनियां का कैसे बचता है पैसा?

11-1418298211-missed-call-11भारत जैसे 100 करोड़ से ज़्यादा मोबाइल ग्राहकों के देश में ‘मिस्ड कॉल’ अब कुछ ऐसा धंधा बन गया है कि देश और विदेश की बड़ी बड़ी कंपनियां भी इसका फायदा उठा रही हैं और दुनिया भर में ऐसे ‘मिस्ड कॉल’ वाले धंधे की बातें भी हो रही हैं। कोई भी मोबाइल फ़ोन ग्राहक किसी नंबर पर फोन करके एक रिंग होने के बाद कॉल काट देता है। उसके बाद कंपनी उसे कॉल करके अपनी सर्विस या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देती है।

गांव में लोग अपने पसंद के गाने सुनने के लिए एक नंबर पर ‘मिस्ड कॉल’ देते हैं और इस सर्विस का नाम है कान खजूरा टेसन। उन्हें तुरंत एक कॉल किया जाता है और 15 मिनट तक वो गाने सुन सकते हैं। कंपनी का दावा है कि अब तक 5 करोड़ लोगों ने कान खजूरा टेसन पर गाने सुने हैं।

मिस्ड कॉल सेवा देने वाली कंपनियों का कहना है कि अगर कंपनियों को मार्केटिंग और विज्ञापन पर खर्च करना होता है तो ग्राहक ढूंढने में मोटा खर्च होता है। लेकिन ‘मिस्ड कॉल’ की मदद से ग्राहक कंपनियों को ढूंढता हुआ चला आता है और पैसे बचते हैं कंपनियों के।

 

Related Articles

Back to top button