राष्ट्रीय

मीट एक्पोर्टर मोइन कुरैशी से पूर्व सीबीआई निदेशक एपी सिंह के रिश्ते का खुलासा, मुकदमा दर्ज

दिल्ली. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने विवादित मांस निर्यातक मोइन कुरैशी के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में अपने पूर्व प्रमुख ए पी सिंह का भी नाम लिया. सीबीआई ने कुरैशी पर प्राथमिकी के सिलसिले में एपी सिंह के भी आवास पर छापेमारी की है. कुरैशी के खिलाफ प्राथमिकी के सिलसिले में सीबीआई ने चार शहरों में छापेमारी की. व्यवसायी प्रदीप कोनेरु के परिसरों पर भी छापेमारी की गयी, जिनका नाम जगन रेड्डी मामले में सामने आया था.सीबीआई ने आज सोमवार को मोइन कुरैशी के साथ-साथ अपने पूर्व सीबीआई निदेशक के खिलाफ एफआइआर दर्ज कर ली है. उसके कई ठिकानों पर छापेमारी भी की गयी है. सीबीआई ने एफआइआर में अपने पूर्व निदेशक एपी सिंह का भी नाम भी शामिल किया है. जांच एजेंसी ने उनके घर पर भी छापेमारी की है.
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के कहने पर सीबीआई ने सोमवार को मोइन के खिलाफ केस दर्ज किया. दिल्ली, गाजियाबाद, हैदराबाद और चेन्नै स्थित उसके ठिकानों पर छापेमारी की गयी और सीबीअाई के पूर्व निदेशक एपी सिंह के आवास पर भी तलाशी ली गयी. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में कोयला घोटाले पर सुनवाई के दौरान आयकर विभाग ने कोर्ट को बताया था कि हवाला कारोबारी मोइन कुरैशी के सीबीआई के पूर्व निदेशक एपी सिंह से रिश्ते थे.
कौन है मोइन कुरैशी
मोइन कुरैशी मीट का निर्यातक है. उसने उत्तरप्रदेश के रामपुर से अपना कारोबार शुरू किया था. वह बड़े मांस निर्यातकों में गिना जाता है. कई हाई प्रोफाइल लोगों से उसके अच्छे रिश्ते हैं. इनमें सीबीआई के बड़े अधकारियों के भी नाम आ रहे हैं. पूर्व सीबीआइ चीफ रंजीत सिन्हा के घर की विजिटिंग डायरी में 90 से ज्यादा बार मोइन का नाम था. सुनंदा पुष्कर से 2013 में ब्लैकबेरी मैसेज के जरिए उसकी बात हुई थी. सुनंदा ने मोइन को डिनर पर बुलाया था. यह बात इस मर्डर की जांच में सामने आया.
अक्टूबर 2016 से है फरार
मोइन कुरैशी अक्टूबर 2016 में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयरपोर्ट अधिकारियों को झांसा देकर फरार हुआ था. ईडी ने कुरैशी के खिलाफ विदेशी विनिमय प्रबंध कानून यानी फेरा के तहत जांच शुरू की थी. यह जांच आयकर विभाग से मिले दस्तावेजों पर आधारित थी. इन दस्तावेजों में इस मांस कारोबारी और उसकी कंपनियों के हवाला कारोबार में संलिप्तता और फेमा कानून के उल्लंघन में शामिल होने के संकेत थे. ईडी ने कहा था कि कुरैशी ने हवाला के जरिए काफी मोटी रकम दुबई, लंदन और यूरोप के कुछ अन्य स्थानों में भेजी है.
एपी सिंह के आवास पर छापेमारी
सीबीआई ने इस विवादित मांस निर्यातक मोइन कुरैशी पर प्राथमिकी के सिलसिले में आज सोमवार को एपी सिंह के आवास पर भी छापेमारी की. कुरैशी के खिलाफ आयकर विभाग ने कथित तौर पर 20 करोड़ रूपये की संपत्ति का खुलासा नहीं करने के सिलिसिले में मामला दर्ज किया है.

Related Articles

Back to top button