अजब-गजबफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

मीरजापुर में मोदी और मैक्रों ने किया 100 मेगावाट सोलर पावर प्लांट का उदघाटन


मीरजापुर। राजधानी लखनऊ से करीब 280 किलोमीटर दूर मीरजापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विंध्य की धरा पर पहुंचते ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों का परंपरागत ढंग से जोरदार स्वागत किया गया, यहां पर इन दो बड़े नेताओं के कंधे पर मां विंध्यवासिनी का आशीर्वाद दिखा। मीरजापुर में प्रधानमंत्री के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने 650 करोड़ की लागत से बने सौ मेगा वॉट के सोलर प्लांट का उदघाटन किया। यह प्लांट दादरकला में 650 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इस दौरान कंपनी के अधिकारियों ने प्लांट की विशेषताओं के बारे में भी जानकारी दी। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट ने उदघाटन के बाद काम शुरू कर दिया। फ्रांस के राष्ट्रपति और उनकी पत्नी की अगवानी स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उदघाटन के लिए सुबह 11 बजे रवाना हो गए। इस दौरान एयरपोर्ट पर भारी सुरक्षा बल की तैनाती रही।

हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेना की 3 हेलीकॉप्टर भी साथ में हैं। वहां पर दोनों राजनेता सोलर पावर प्लांट का उदघाटन करेंगे। इस सोलर पावर प्लांट की स्थापना फ्रांसीसी कंपनी के सहयोग से किया गया है। प्रधानमंत्री के साथ ही राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पुराने टर्मिनल भवन के वीआईपी लाउंज में गए। इससे पहले राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी के एयरपोर्ट पर पहुंचे थे। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों वाराणसी के लिए रवाना हो गए। दादरकला में 382 एकड़ में स्थापित सोलर प्लांट से प्रतिदिन 5 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इस दौरान सीएम योगी योगी आदित्यनाथ तथा केंद्रीय मंत्री व मीरजापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल भी मौजूद रहीं।

वहीँ पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। उनके आगमन के कुछ देर बाद ही फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों भी फाल्कन विमान से एयरपोर्ट पहुंचे। एयरपोर्ट पर ही मौजूद भारतीय सेना के हेलिकाप्टर से मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति मीरजापुर स्थित दादरकला में सोलर प्लांट के उदघाटन के लिए आज सुबह 11 बजे हुआ। इससे पहले राज्यपाल राम नाईक के साथ लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 10:22 बजे पहुंच गए। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों फाल्कन विमान से अपनी पत्नी ब्रिगेटी मैक्रों के साथ पहुंचे ।

Related Articles

Back to top button