फीचर्डस्वास्थ्य

मुंह के छालो की समस्या को ठीक कर सकता है आलू बुखारे का जूस

अगर कभी हमारे मुंह में छाले हो जाये तो हमे बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है. मुंह में छाले हो जाने पर कुछ भी खाने पीने में बहुत तकलीफ होती है. मुंह में छाले होने के कई कारन हो सकते है. कभी कभी पेट की गर्मी या पेट साफ़ ना होने के कारन भी हमारे मुंह में छाले हो जाते है. मुंह के छाले बहुत तकलीफदेह होते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आपके मुंह के छाले पूरी तरह से ठीक हो जायेगे. 

53 करोड़ के बंगले में रहती है यह हॉलीवुड सिंगर…

मुंह के छालो की समस्या को ठीक कर सकता है आलू बुखारे का जूस1-फिटकरी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, फिटकरी के इस्तेमाल से मुंह के छालो का इलाज किया जा सकता है. इसके लिए फिटकरी को पीसकर अपने मुंह के छालो पर दिन में दो बार अवश्य लगाएं. ऐसा करने से आपके मुंह के छाले बहुत जल्दी ठीक हो जायेगे.

2-बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी मुंह के छालो की समस्या से आराम पाया जा सकता है. इसके लिए थोड़े से गर्म पानी में बेकिंग सोडा को मिलाकर कुल्ला करे. अगर आप इस पानी से दिन में दो या तीन बार कुल्ला करेंगे तो आपके छालो की समस्या ठीक हो जाएगी.

अनार के छिलके बना सकते है आपकी स्किन को हमेशा के लिए जवान

3-आलू बुखारा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये हमारे मुंह के छालो को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसके लिए आलूबुखारे के जूस को मुंह में लेकर दो या तीन मिनट तक घुमाये इसके अलावा आप चाहे तो आलू बुखारे के जूस को रूई के टूकड़े में लगाकर छालों पर लगा सकते है. इससे भी आपके मुंह के छाले ठीक हो जायेगे.

 

Related Articles

Back to top button