अजब-गजब

मुकेश अम्बानी अपने नौकरो के साथ करते है ऐसा व्यव्हार, जान कर दंग रह जायेंगे

ये तो सब जानते है कि अम्बानी परिवार एशिया के सबसे अमीर परिवारों में से एक है. जी हां तभी तो आये दिन उनकी खबरे सोशल मीडिया पर वायरल होती रहती है. यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो अम्बानी परिवार में भले ही कोई पार्टी हो या किसी की शादी, लेकिन उनके घर का हर फंक्शन चर्चा का विषय होता है. अब ये तो सब को मालूम ही है कि अम्बानी परिवार एकदम रॉयल लाइफ जीना पसंद करते है. वैसे भी जिसके पास इतना पैसा हो, तो वो अपने पैसो का जलवा तो जरूर दिखायेगा. गौरतलब है कि अम्बानी का घर एशिया के सबसे अमीर घरो की लिस्ट में शामिल है. ऐसे में आप खुद सोच सकते है कि इतने बड़े घर को संभालने के लिए मुकेश अम्बानी ने कितने सारे नौकर रखे होंगे.मुकेश अम्बानी अपने नौकरो के साथ करते है ऐसा व्यव्हार, जान कर दंग रह जायेंगे

जी हां इसमें कोई दोराय नहीं कि इतने बड़े घर को हैंडल करने के लिए कम से कम चालीस से पचास नौकर भी कम पड़ते होंगे. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मुकेश अम्बानी के घर में ही तीन स्विमिंग पूल, एक स्पा, हेली पैड, योगा और डांस स्टूडियो भी है. यानि अगर हम सच कहे तो मुकेश अम्बानी के घर में ही सभी सुख सुविधाएँ मौजूद है और उन्हें किसी भी चीज के लिए बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है. हालांकि ये बात अलग है कि इसके बावजूद भी अम्बानी परिवार अक्सर विदेशो में घूमता रहता है. वैसे आपको जान कर ताज्जुब होगा कि मुकेश अम्बानी के घर सौ या दो सौ नहीं बल्कि पूरे छह सौ नौकर काम करते है.

अब यूँ तो मुकेश अम्बानी के पास ऐसी कई चीजे है, जिन्हे आम आदमी तो खरीदने के बारे में सोच ही नहीं सकता. जी हां ऐसी चीजे जिन्हे केवल एक अमीर आदमी ही खरीद सकता है. वही अगर हम मुकेश अम्बानी के घर में काम करने वाले नौकरो की बात करे तो मुकेश अम्बानी ने कभी भी अपने कर्मचारियों को नौकर नहीं माना है. जी हां वो उन्हें अपने परिवार का सदस्य ही मानते है. बता दे कि मुकेश अम्बानी अपने नौकरो से भी उसी तरह का व्यव्हार करते है, जैसा व्यव्हार वो अपने परिवार के बाकी सदस्यों के साथ करते है.

यानि अगर हम सीधे शब्दों में कहे तो मुकेश अम्बानी का अपने नौकरो के साथ बात करने का तरीका वास्तव में काफी सामान्य है. वही अगर हम इनके नौकरो की सैलरी की बात करे तो उनकी सैलरी जान कर तो आप हैरान ही रह जायेंगे. जी हां बता दे कि मुकेश अम्बानी के घर में काम करने वाले एक नौकर की सैलरी एक सरकारी कर्मचारी से भी कही ज्यादा है. गौरतलब है कि मुकेश अम्बानी के घर में काम करने वाले सभी नौकरो को दो दो लाख की सैलरी दी जाती है. यानि एक नौकर की सैलरी करीब दो लाख रूपये है. ऐसे में आप खुद अंदाजा लगा सकते है कि मुकेश अम्बानी अपने नौकरो का कितना ख्याल रखते है. वैसे भी एक आम इंसान को इतना पैसा कमाने में कम से कम दो से चार महीने तो आराम से लग जाते है.

Related Articles

Back to top button