फीचर्डराष्ट्रीय

मोदी सरकार ने हज यात्रा के लिए मिलने वाली सब्सिडी पर लगाई रोक, कहा-यहां पैसा दूसरे कार्यों…

केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए हज यात्रा के लिए दी जाने वाली सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म्‍ा कर दी है। इसके साथ ही इस साल हज यात्रा पर जाने वाले लोगों को सब्सिडी का लाभ नहीं मिल सकेगा। बता दें कि पूर्व में सुप्रीम कोर्ट ने भी केंद्र सरकार को साल 2022 तक हज सब्सिडी पूरी तरह खत्‍म करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद से ही हज सब्सिडी को खत्‍म्‍ा करने के लिए सरकार कवायद कर रही थी।
मंगलवार को इस संबंध में सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए एक झटके में ही हज सब्सिडी को खत्म कर दिया है। इसके बाद अब इस साल हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को मिलने वाली स‌ब्सिडी का लाभ नहीं मिल पाएगा।

 

सरकार की ओर से बताया गया है कि सब्सिडी की रकम को मुस्लिमों के उत्‍थान के दूसरे कार्यों पर खर्च किया जाएगा। स‌ब्सिडी मद की करीब 700 करोड़ की राशि मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च की जाएगी। 

इस साल 1.75 लाख लोग हज यात्रा पर जाने वाले हैं।

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हज सब्सिडी का रुपया सरकार की ओर से मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर खर्च किया जाएगा। सरकार ने समान दृष्टि और समान अधिकार को ध्यान में रखते हुए ये फैसला किया है।

बता दें कि हज यात्रा के संबंध में मोदी सरकार इस साल कई बड़े फैसले ले चुकी है। इससे पहले महिलाओं को बिना मेहरम के भी सीधे हज जाने की अनुमति दी गई थी। जिसमें 1300 महिलाओं को लॉटरी से बाहर रखते हुए बिना मेहरम के हज जाने की अनुमति दी गई है। उनके साथ विशेष रूप से महिला ऑफिसर साथ जाएंगे। वहां भी उनके लिए अलग रहने की व्यवस्‍था होगी।
“हज यात्रा के लिए अब नहीं मिलेगी सब्सिडी, मोदी सरकार यहां खर्च करेगी कोटे की रकम-“केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए हज यात्रा के लिए दी जाने वाली सब्सिडी”

Related Articles

Back to top button