राज्यराष्ट्रीय

मोबाइल ना दिए जाने पर 9 साल के बच्चे ने काट लिया अपना हाथ

चंडीगढ़:  हाल में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे एक बच्चे को मोबाइल नहीं दिए जाने पर उसने अपना हाथ काट लिया. जिसे दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उसने यह कदम इसलिए उठाया क्योकि उसे मोबाइल नहीं दिया गया था. बच्चे की उम्र 9 साल बताई जा रही है. वह पांचवी कक्षा में पढता है. बच्चे ने अपने बांह को किचन में रखे चाकू से काट लिया. जनरल सर्जन द्वारा इलाज करने पर समस्या को समझते हुए उसे सर गंगाराम अस्पताल के सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ. राजीव मेहता के पास भेजा गया. जहां पर उसकी कॉउंसलिंग भी की गयी

ये भी पढ़ें: आपकी ‘नाभि’ में छुपा है दमकती त्वचा का राज

मोबाइल ना दिए जाने पर 9 साल के बच्चे ने  काट लिया अपना हाथबच्चे के माता पिता कामकाजी है. पिता बिजनेसमैन और मां लेक्चरर है और बच्चे के लिए बहुत कम समय दे पाते हैं. ऐसे में छोटी सी उम्र में ही समय बचाने के लिए उन्होंने बच्चे के हाथ में मोबाइल थमा दिया. बच्चे की मां उसे मोबाइल दे देती ताकि वह मोबाइल पर वीडियो देखते हुए बिना नकारे आराम से खाना खा ले. जब वह चार साल का हुआ तो उसके माता-पिता ने उसे ‘फेवरेट टाॅय’ कहते हुए एक फोन गिफ्ट किया. वही बाद में फोन को लेकर बच्चे में लत हो गयी. और वह बिना मोबाइल के नहीं रहता था.

ये भी पढ़ें: मात्र एक नुस्खे से पेट और कमर की चर्बी हो जाएगी बिलकुल गायब !

वह खाना भी तभी खाता था जब उसके पास मोबाइल होता था. वह यूट्यूब देखते या गेम खेलते हुए ही खाना खाता था. माता-पिता से जब अलग-अलग बात की गई तो उन्होंने स्वीकारा कि बच्चे को उन्होंने कभी भी बाहर जाकर खेलने के लिए दबाव नहीं डाला. उन्हें लगा कि जब बच्चे को मोबाइल से उसे दूर किया जाता है तो गुस्से, तनाव और विड्रॉअल जैसे लक्षण दिखते हैं.  जब माता पिता उससे मोबाइल ले लेते थे तो वह दीवार पर सिर पटकने लगता और मोबाइल मांगता था. वही हाल में मोबाइल ना देने पर उसने चाकू से अपने हाथ को काट लिया. आज के समय में हर घर में बच्चे मोबाइल के आदी देखे जा सकते है. जो कि एक बहुत बड़ी समस्या है. माता पिता को समझकर अपने बच्चो को मोबाइल से दूर रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button