उत्तर प्रदेशउत्तराखंडराज्य

मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी-उत्तराखंड में तीन दिन तक बहुत भारी बारिश का अनुमान

लखनऊ: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले तीन दिनों तक कुछ राज्यों में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 29 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मंगलवार और बुधवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मंगलवार को उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना है.

उत्तर प्रदेश में सोमवार को जारी मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार राज्य के चित्रकूट, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और झांसी जिले में बारिश की सूचना है. वहीं, हरियाणा और पंजाब के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के करीब है. बता दें कि सोमवार को उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस गोरखपुर में और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने पश्चिमी इलाकों में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, छपरौला और इंदिरापुरम के आसपास अगले दो घंटों में बारिश हो सकती है.शिमला स्थित मौसम केंद्र ने लोगों को सलाह दी है कि वे आने वाले दिनों में नदियों या अन्य जलाशयों के करीब नहीं जाए ताकि किसी अनहोनी से बचा जा सके. केंद्र ने आने वाले दिनों में राज्य में भारी बारिश की वजह से अचानक बाढ़, भूस्खलन और पेड़ों के उखड़ने की भी चेतावनी दी है.

Related Articles

Back to top button