उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीय

यूपी का इमरान है देश का सबसे युवा ISIS जेहादी!

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ ISISगोरखपुर. उत्तर प्रदेश सुरक्षा एजेंसी के हाथ पांव उस समय फूल गए, जब पिछले सप्‍ताह मुंबई के एक लोकल कोर्ट ने आरोपी आतंकी को जुवेनाइल रिमांड होम भेजा. सुरक्षा एजेंसियों के लिए यह काफी परेशान करने वाला ट्रेंड है कि कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट भारत में नौजवानों को अपना निशाना बना रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, आरोपी आतंकी के वकील ने बताया कि 16 साल का यह नौजवान देश का पहला युवा आतंकी है जिसको इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने के संदेह में गिरफ्तार किया गया है.

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले का रहने वाले इस आरोपी को मुंबई एटीएस औत यूपी पुलिस के ज्‍वाइंट ऑपरेशन में 24 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था.

12वीं में पढ़ने वाले इस आरोपी के हाई स्कूल के मार्कशीट के मुताबिक, उसका जन्म 1999 को हुआ है, जबकि जांच एजेंसियों ने सेवारी कोर्ट में जो डाक्यूमेंट्स पेश किए, उसके मुताबिक आरोपी की उम्र 20 साल है. सुरक्षा एजेंसी ने आरोपी का वोटर आईडी कोर्ट में पेश किया, जिसमें उसकी उम्र 20 साल है.

सुरक्षा एजेंसियों ने आरोपी आतंकी इमरान को भारत में इस्लामिक स्टेट का रिक्रूटर बताया है. इमरान का काम भारत में नए जेहादियों की नियुक्ति करना और उनके ट्रेनिंग की व्यवस्था करना था. इसके लिए उसे हवाला के जरिए पैसा भेजा जाता था. इमरान ने मुंबई और गोवा में उसी पैसे से किराए पर फ्लैट्स भी ले रखे थे.

सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि रिपब्लिक डे की पूर्व संध्या पर एनआईए के देशव्यापी छापे में गिरफ्तार 14 आरोपियों की उम्र 24 साल से कम है. लखनऊ के मोहम्मद अलीम की उम्र 20 साल जबकि बेंगलुरु से गिरफ्तार आसिफ अली और सुहैल अहमद की उम्र 23 साल है.

यूपी एटीएस के मुताबिक, इन सभी आरोपियों को सोशल मीडिया के जरिए बरगलाया गया और उन्हें आतंकवादी संगठनों से जोड़ा गया.

 

Related Articles

Back to top button