उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी के पॉलीटेक्निक व टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स में हिन्दी में भी सिलेबस

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पॉलीटेक्निक एवं तकनीकी संस्थानों में प्राविधिक शिक्षा के पाठ्यक्रम हिन्दी भाषा में शुरू करने की तैयारी है। इन संस्थानों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के व्यक्तित्व विकास, संचार कौशल और रोजगारपरक व्यावसायिक दक्षता के विकास और स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए अगले छह महीने में अभियान भी चलेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्राविधिक शिक्षा विभाग ने सभी समयबद्ध और समन्वित अभियान चलाने की तैयारी कर ली है। इस माह के अंत तक प्रदेश की सभी पॉलीटेक्निकों और तकनीकी संस्थानों के परिसरों में पढ़ने वाले छात्रों को वाई-फाई की सुविधा उपलबध करा दी जाएगी। इसके अलावा कानपुर के एचबीटीयू और गोरखपुर के एमएमएमटीयू में दिसंबर 2021 तक दो से पांच स्टार्ट-अप रजिस्टर कराने के निर्देश भी दिए गए हैं।

साथ में इन दोनों प्राविधिक विश्वविद्यालयों में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए उद्यमिता विकास से संबंधित स्वरोजगारपरक पाठ्यक्रमों को शुरू कराने की भी योजना बनाई गई है। हैकाथन और बूट कैम्पस के आयोजनों से व्यवसाय परक इनोवेटिव आइडियाज और तकनीकी के विकास के लिए युवाओं को मंच भी प्रदान किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button