उत्तर प्रदेशफीचर्डराष्ट्रीयलखनऊ

यूपी के मुख्य सचिव के लिए स्कूल को बना दिया ‘फाइव स्टार होटल’

alok-ranjan-up2-56970edd3daa7_exlstगरीबी, तंगहाली, कर्ज और किसानों की आत्महत्याओं के लिए सुर्खियां बटोरने वाला बुंदेलखंड अब अफसरशाही के भव्य आवभगत के लिए खबरों में है। किसानों की हालात का जायजा लेने दो दिवसीय भ्रमण पर बांदा के पड़ुई गांव में पहुंचे मुख्य सचिव आलोक रंजन के लिए भव्य इंतजाम किया गया। उनके रात में सोने के लिए 16 फुट चौड़ी 24 फुट लंबी ‘स्विस कॉटेज’ बनाई गई है। इसे लखनऊ से आए कारीगरों ने तैयार किया है।

खास बात यह है कि मुख्य सचिव की खातिर में स्थानीय अफसर और आयोजकों को इतने ज्यादा मशगूल हो गए कि बाल श्रम कानून के उल्लंघन का अहसास तक नहीं हुआ। मुख्य सचिव की थाली में परोसे जाने वाले बैगन के भरते को तैयार कराने में नाबालिग (बच्चों) को भी लगा दिया गया। नाबालिगों ने भोजन व्यवस्था संबंधी अन्य कामों में भी हाथ बंटाया।

पड़ुई गांव में दाखिल होते ही बायीं तरफ जूनियर और प्राइमरी स्कूल भवन है। इनका लंबा-चौड़ा खुला परिसर है। इसी में मुख्य सचिव आलोक रंजन के रात्रि विश्राम और चौपाल का इंतजाम किया गया है। पूरा काटेज ऊपर से नीचे तक और दाएं-बाएं व अंदर तक चकाचक सफेद बनाया गया है। नीचे जमीन पर कारपेट बिछाकर उस पर सफेद चादर बिछाई गई। सामने ही दो सीटों का महाराजा सोफा था। कथित ‘व्हाइट हाउस’ के चारों तरफ हाईलोजन लाइटें लगाकर दमकती रोशनी की गई है।

 

मुख्य सचिव के आवभगत के लिए एलईडी टीवी की भी व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा तख्त पर गद्दे और सफेद बेड शीट बिछाकर आरामदेह बिस्तर तैयार किया गया है। दूधिया सफेद रोशनी फैलाने वाली दो सीएफएल लगाई गई हैं। कथित ‘व्हाइट हाउस’ के चारों तरफ हाईलोजन लाइटें लगाकर दमकती रोशनी की गई।

मुख्य सचिव जिस कमरे में रहेंगे, उसे फाइव स्टार होटल जैसा संवारा गया है। हद तो तब हो गई जब बाथरूम तैयार करने के लिए भवन की एक दीवार तोड़कर दरवाजा लगाया गया। इस दरवाजे के जरिए कमरे को बाथरूम से अटैच कर दिया गया है। यह काम कई दिनों से चल रहा था।

Related Articles

Back to top button