पर्यटन

ये है भारत की सबसे खूबसूरत रेल यात्रा

1441176392koraput-rayagada-kr-line-irनई दिल्ली: भारत एक ऐसा देश है जो चारों ओर से विविधता से भरा हुआ है। जहां उत्तर में सफेद बर्फ के पर्वत तो पश्चिम में सुनहरा रेगिस्तान और दक्षिण में खुला गहरा हिन्द महासागर है। अगर आप भी भारत की इस खूबसूरती को देखना और निहारना चाहते है तो इसका आनन्द भारतीय रेल से क्यो न लिया जाए। जिसकी रेल यात्रा यादगार और खूबसूरत हो। भारतीय रेल उन जगहों से होकर जाती है जिन्हें देखकर आप वाह बोले रह नही पाएगें।

भारतीय रेल एशिया का ऐसा नेटवर्क है जो देश का हर कोनें में है। कुछ ऐसी जगह है जहां पर भारतीय रेल प्राकृति की गोद से हैकर गुजरती है जो आपकी यात्रा को ऐक खुसनुमा और रोमांचक बना देती है। जानिए ऐसी जगहों के बारें में जहां जानें पर आपकी यात्रा भारतीय रेल और यादगार बना देगी।

कालका
96 किलोमीटर की यह यात्रा आपकी सांसों के साथ आपके अंदर रोमाच भर देगी। यह भारत की एक ऐसी रेल यात्रा है जो इतनी ऊंचाई से चलनें के कारण गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में नाम लिख गया।यह ट्रेृन एक पतली से पुल से निकलती है जो प्राचीन रोमन स्थापत्य कला की छाप देता है। इस रेल यात्रा में कुस 102 टनल और 87 ब्रिज के साथ-साथ 900 मोडम पडते है। यह पुल 1903 में बन कर तैयार हो गया था।

एर्नाकुलम-कोल्लम-त्रिवेंद्रम
यह रेल यात्रा आपको जीवनभर याद रहेगी क्योकि आप करेगे भगवान के देश की यात्रा यानि कि केरला। केरला एक ऐसा राज्य है जहां जाक आपको वापस आनें का मन नही होगा। इस यात्रा की शुरुआत एर्नाकुलम से  होता हुए त्रिवेंद्रमपुरम जाएगे। आप एक लम्बी छुट्टी लेकर यहां की ताजी हवा, प्राचीन झील, और नारियल के पेडों को देख सकती है जो आपकी थकान को एक दम से छूमंतर कर देगा।

कोरापुट
अगर आप उडिसा के रहस्यों को जाननें के इच्छुक है तो इस रेल यात्रा का आनन्द जरुर लें क्योकि इस रेल यात्रा में आप खिड़कियों से यहां की जनजातियों ऐर नके बारें में अधिक जानकारी पा सकते है। इश रोमांच भरें सफर में आप इस रेल यात्रा में परे भरें जगंलों के बीच से होते हुए जाएगें जो आपको प्रकृति के बिल्कुल नजदीक ले आएगा।

Related Articles

Back to top button