जीवनशैली

ये 10 टिप्स आपके किचन में आने वाले हैं बेहद काम

अक्सर ऐसा होता है कि जल्द बाजी में किचन में रखी कई सारी चीजों का इस्तेमाल सही ढंग से नहीं हो पाता है. कई चीजें तो बिना इस्तेमाल किए रखे-रखे ही खराब हो जाती हैं. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपना काफी हद तक आसान कर सकते हैं.

टिप्‍स

– घी अगर ज्यादा दिन का हो जाए तो उसका ताजापन कम हो जाता है, टेस्ट बिगडने लगता है . ऐसे में घी में ताजा पन बरकरार रखने के लिए एक टुकड़ा गुड़ और सेंधा नमक डाल दें.
– नींबू अगर कड़क या सख्त हो जाए तो यूज करने से पहले इसे गरम पानी में थोड़ी देर के लिए डाल दें और फिर इसका इस्तेमाल करें.
– दाल को जल्दी पकाने के लिए इसमें थोड़ा सा घी या बादाम का तेल डाल दें.
– अगर आपको ज्यादा दिनों तक लाल मिर्च पाउडर सही रखना है तो इसमें थोड़ी सी हींग डाल दें, मिर्च ज्यादा वक्त तक चलेगी.
– मिक्सर का इस्तेमाल किचन में अक्सर होता है, और इसकी ब्लेडस के बिगड़ने की शिकायत हमेशा रहती है. इससे छुटकारा पाने के लिए मिक्सर महीने में एक या दो बार मिक्सर में नमक डालकर चला दें. ब्लेडस तेज हो जाएंगे.
– अगर पराठे बना रहीं  है और वो भी आलू के तो इसके मिश्रण में थोड़ी सी कसूरी मेथी डाल दें टेस्ट बढ़ जाएगा.
– अगर आप मूली या गाजर के पराठे बना रहें है तो किसी हुई मूली या गाजर में चने की दाल का पाउडर और हींग डाल दें स्वाद बढ़ जाएगा.
– निचोडे़ हुए नींबू के छिल्कों को फेंके नहीं. इसे साफ बरनीं में डालते जाएं और साथ में ही नमक भी डाल दें . इसे बीच-बीच में धूप में रखें कुछ दिनों में आचार तैयार हो जाएगा.
– आप अगर मिक्स वेजिटेबल या इसके कटलेट बना रहे हैं तो इन सब्जियों को उबालने के बाद बचे हुए पानी को सूप या दाल पकाने में डाल दें. स्वाद बढ़ जाएगा.
– दालों को अगर आप अंकुरित इस्तेमाल करते हैं तो इन को ज्यादा समय तक ताजा रखने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाकर इसे फ्रिज में रखें, दाल में ताजगी बनी रहेगी.

Related Articles

Back to top button