उत्तर प्रदेशराज्यराष्ट्रीय

राजनाथ सिंह के गृह जिले में बनेगा सीआरपीएफ केंद्र, मंत्रालय से मिली मंजूरी

गृह मंत्री राजनाथ सिंह के गृह जिले उत्तर प्रदेश के चंदौली में 5000 सीआरपीएफ जवानों और उनके परिवार के लिए एक बड़ा समूह केंद्र बनेगा. गृह मंत्रालय ने प्रस्तावित समूह केंद्र को कर्नाटक के तरालू से बदलकर चंदौली में करने के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें : जानिए क्या कहती हैं आज आपकी रेखायें दिन – शनिवार, दिनांक – 03 जून, 2017

यह केंद्र 150 से 200 एकड़ क्षेत्र में फैला रहेगा. मंत्रालय ने सीआरपीएफ से उत्तर प्रदेश सरकार के साथ तालमेल बिठाकर केंद्र को स्थापित करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू करने को कहा है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समूह केंद्र अगले एक से दो वर्ष में निर्मित किए जाने और संचालित किए जाने की उम्मीद है. इसमें बल का रेंज मुख्यालय भी होगा और इसमें तकरीबन 4000 से 5000 कर्मी और उनके परिवारों के रहने की भी सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें : ब्रेकिंग न्यूज़: मेनका गांधी की अचानक बिगड़ी तबीयत हुई हालत गंभीर…

केंद्रीय गृह मंत्री का जन्म 10 जुलाई, 1951 को वाराणसी जिले के चकिया तहसील के बभोरा गांव में एक किसान परिवार में हुआ था. अब उनका घर चंदौली जिले में पड़ता है.

सीआरपीएफ के एक समूह केंद्र के अधिकार क्षेत्र में चार से पांच बटालियन रहते हैं. जिसके एक बटालियन में तकरीबन 1000 कर्मी रहते हैं.
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी समेत उत्तर प्रदेश में कुछ अन्य जगहों पर भी सीआरपीएफ के समूह केंद्र हैं.

Related Articles

Back to top button