फीचर्डराष्ट्रीय

राज्यसभा में कांग्रेस उठाएगी NEET का मुद्दा, TMC ने की अगस्ता वेस्टलैंड डील पर चर्चा की मांग

एजेंसी/ parliament_650_050216084755तृणमूल कांग्रेस ने सोमवार को राज्यसभा में अगस्ता वेस्टलैंड मुद्दे पर चर्चा की मांग की है. पार्टी ने सदन से बाकी सभी कार्यों के निलंबन के स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है ताकि चॉपर डील मामले पर गंभीरता से चर्चा हो सके. जबकि कांग्रेस सदन में NEET का मुद्दा उठाने वाली है.

दूसरी ओर, कांग्रेस को घेरने के लिए पीएम मोदी वरिष्ठ मंत्रियों के साथ बैठक करने वाले हैं. बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर डील मामले में सीबीआई सोमवार को पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी से पूछताछ करेगी. उनसे चौथी बार पूछताछ की जा रही है. वहीं केंद्र सरकार ने मामले में कांग्रेस को सदन में घेरने की पूरी तैयारी कर ली है.

केंद्र सरकार संसद के अंदर और बाहर दोनों जगह कांग्रेस की घेराबंदी के मूड में है. संसद में इस मुद्दे पर रणनीति तय करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी वरिष्ठ मंत्रियों के साथ अहम बैठक करेंगे.

संसद में कांग्रेस दे सकती है प्रिविलेज नोटिस
संसद में अधूरी जानकारी देने के मुद्दे पर राज्यसभा में रक्षा मंत्री के खिलाफ कांग्रेस प्रिविलेज नोटिस दे सकती है. सुबह दस बजे कांग्रेस पार्टी की अहम बैठक होगी. दूसरी तरफ, विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस घोटालों की सरकार है. यही नहीं उन्होंने कहा कि हथियार की दलाली में उन्हें भी 14 करोड़ की पेशकश की गई थी.

इतालवी अदालत के फैसले के बाद उठा मुद्दा
गौरतलब हो कि शनिवार को सीबीआई पूर्व उप-वायु सेना प्रमुख जेएस गुजराल से पूछताछ कर चुका है. इस पूछताछ में उनका रवैया सहयोगात्मक रहा. गुजराल और त्यागी दोनों से 2013 में विस्तार से पूछताछ की गई थी लेकिन फिर से पूछताछ की जरूरत एक इतालवी अदालत के सात अप्रैल के आदेश के बाद पड़ी. मिलान की अपीलीय अदालत ने इस बात का ब्योरा दिया है कि कैसे हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमेकैनिका और अगस्ता वेस्टलैंड ने सौदा हासिल करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को कथित तौर पर रिश्वत दी.

घोटाले में त्यागी समेत 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज
अदालत ने अपने आदेश में कई बिंदुओं पर त्यागी के नाम का उल्लेख किया है. सीबीआई को मिलान की अदालत के आदेश की प्रति मिली जिसके आधार पर उसने त्यागी और गुजरात से पूछताछ करने के लिए नई प्रश्नावली तैयार की. त्यागी ने अपने खिलाफ आरोपों का खंडन किया है और दावा किया कि सीमा को कम करने का फैसला गुजराल समेत वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने किया था. गौरतलब हो कि सीबीआई ने मामले में त्यागी और 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इसमें त्यागी के रिश्ते के भाई और यूरोपीय बिचौलिये भी शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button