अद्धयात्म

रात में देर से खाने से सेहत को होते हैं ये बड़े नुकसान

बदलते समय के साथ लोगों की लाइफस्टाइल भी तेजी से बदल रही है. पहले जहां लोग सुबह जल्दी उठते थे और रात को जल्दी सोते थे. वहीं आधुनिक जीवनशैली में देर रात सोने और खाने का चलन बन गया है. आजकल अधिकतर लोग देर रात तक जागते हैं और कुछ न कुछ खाते रहते हैं. लेकिन देर रात खाने की आदत सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है. आपको भी अगर देर रात खाने के आदत है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

देर रात खाने से सेहत को होते ये नुकसान-

1. सोने में परेशानी होती है- देर रात में खाने से शरीर की स्लीप साइकिल डिस्टर्ब होती है. साल 2015 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देर रात स्नैक्स का सेवन करने से नींद में तो बाधा आती ही है साथ ही गैस्ट्रिक समस्या होने पर सोते समय बुरे सपने भी आते हैं.

2. डाइजेशन खराब होता है- आपको अगर जलन या गैस की समस्या है तो अपने खाने के समय में बदलाव करें. देर रात खाया गया खाना ठीक तरह से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है, जिस कारण लोगों को गैस की समस्या सताती है. इसलिए अक्सर लोगों को रात का खाना खाने के बाद टहलने की सलाह दी जाती है, ताकि खाना सही तरीके से डाइजेस्ट हो जाए.

3. वजन बढ़ता है- देर रात में खाने से शरीर की सरकेडियन क्लॉक भी प्रभावित होती है. सरकेडियन क्लॉक के बिगड़ने से नींद में तो बाधा आती ही है साथ ही शरीर में हार्मोंस का संतुलन भी बिगड़ जाता है. इससे लोगों का वजन बढ़ने लगता है. बता दें, रात के समय शरीर का मेटाबॉलिज्म दिन के मुकाबले कमजोर होता है, जिस कारण रात के समय ज्यादा कैलोरी बर्न नहीं हो पाती हैं.

4. ब्लड प्रेशर बढ़ता है- अनहेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने से दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. कई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि देर रात में खाने से ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है, जो लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

Related Articles

Back to top button