राष्ट्रीय

राष्ट्रपति चुनाव के लिये 6 नामांकन, लेकिन सभी होंगे रद्द

नई दिल्ली : अब तक 6 लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश कर दी है जिसमें मुख्य रूप से मुंबई के पटेल दंपति सायरा बानो, मोहम्मद पटेल और अब्दुल हामिद शामिल हैं। मध्य प्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए। बाला राज, तमिलनाडु के के। पद्मराजन और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी नामांकन-पत्र दाखिल किये हैं। हालांकि, ये सभी नामांकन रद्द होंगे, क्योंकि इन्होंने निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की शर्त पूरी नहीं की है।

ये भी पढ़ें: सरकार ने 66 वस्तुओं पर GST घटाया, जानें कौन सी हैं वो…….

राष्ट्रपति चुनाव के लिये 6 नामांकन, लेकिन सभी होंगे रद्दराज्यसभा लोकसभा के साथ सभी राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल किये जाते हैं। बुधवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई जिसके पहले दिन अपना पर्चा इन्होंने दाखिल किया। चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनावों का नोटिफिकेशन जारी किया जिसके बाद से ही इसकी हलचल तेज हो गई है।

ये भी पढ़ें: बैंकरों का आरोप, जानबूझकर किसान नहीं चुकाते बैंकों कर्ज

दूसरी तरफ एनडीए 23 जून को अपने उम्मीदवार का ऐलान कर सकता है और यूपीए भी अपना उम्मीदवार जल्द ही घोषित कर सकती है। इस मुद्दे पर लगातार बैठकें की जा रही हैं। बीजेपी ने इसके लिए एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी विपक्ष के नेताओं से इस पर बात करेगी।

Related Articles

Back to top button