जीवनशैली

रिज्यूम बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

यदि आप नौकरी की तलाश में आवेदन लगाने के लिए अपना रिज्यूम तैयार कर रहे हैं तो आपको इन बातों पर जरुर गौर कर लेना चाहिए। आपको मालूम होना चाहिए कि रिज्यूम को देखकर ही अनेक बार किसी की उम्मीदवारी पक्की हो जाती है या फिर उसे सिरे से खारिज कर दिया जाता है। बल्कि कहा तो यहां तक जाता है कि रिज्यूम आपको नौकरी दिलवाने में भी मददगार साबित होता है। इसलिए रिज्यूम बनाते समय ऐसे गलतियां न करें कि आपकी नौकरी लगते-लगते रह जाए।

रिज्यूम बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप रिज्यूम बनाते समय इन बातों का ख्यास ख्याल रखें

  1. सरल और पढ़ने योग्य होना चाहिए। आप जब सीवी या रिज्यूम बनाएं तो यह सोच लें कि उसे किसी और को पढ़ना और देखना है, इसलिए उसकी भाषा सरल और पढ़ने योग्य होनी चाहिए। इसमें क्लिष्ट और घुमावदार भाषा का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें।
  2. टेक्स्ट और फॉंन्ट का ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप अपने सीवी में हमेशा टेक्स्ट का फॉन्ट और कलर सिलेक्शन अच्छा करें ताकि सभी आपका रिज्यूम आसानी से पढ़ और देख सकें। इस तरह के फोंट इस्तेमाल में न लें जिन्हें पढ़ने में दिक्कत हो और नही तरह-तरह के कल ही उपयोग में लें।
  3. गलतियों से बचें। आपका रिज्यूम भले ही आकर्षक न हो और न ही वह कलात्मक लगे लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके रिज्यूम में किसी प्रकार की गलती नहीं हो। इसलिए जब कभी भी किसी जॉब के लिए आवेदन करें तो सबसे पहले रिज्यूम को अच्छी तरह से खुद पढ़ें और देखें कि इसमें किसी तरह की कोई गलती तो नहीं रह गई है यदि ऐसा है तो दोबारा उसे तैयार करें।
  4. अनावश्यक अनुभव जोड़ने से बचें। अनेक दफा हम अपने रिज्यूम को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने के चक्कर में तरह-तरह के अनुभव उसमें शामिल कर देते हैं, जो कि सही नहीं है। बल्कि होना यह चाहिए कि जिस फील्ड में आप जाना चाहते हैं उसी फील्ड के अनुभव को अपने सीवी में शामिल करें और अन्य फील्ड के अनुभव को उसमें न लें।
  5. ज्यादा विस्तारित करने से बचे। सीवी या रिज्यूम तैयार करते हुए अनावश्यक जानकारियां न दें। इससे जहां आप अपने आपको अच्छे से प्रजेंट कर सकते हैं वहीं दूसरी तरफ सामने वाले का समय भी बचता है, जिसका असर उस पर अच्छा पड़ता है। कम शब्दों में बेहतर जानकारी देने वाले रिज्यूम को अच्छा माना जाता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि रिज्यूम को अनावश्यक विस्तारित न करें।

Related Articles

Back to top button