अन्तर्राष्ट्रीय

रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में ट्रंप सबसे आगे : सर्वे

दस्तक टाइम्स एजेन्सी/ donald-trump_650x400_81452576686वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल रहे हैं। उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज 14 प्रतिशत के साथ पीछे चल रहे हैं। यह जानकारी एक हालिया ओपिनियन पोल में दी गई है।

रियल एस्टेट उद्यमी से नेता बने 69 वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी के संभावित प्राथमिक मतदाताओं में से 34 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है जबकि 45 वर्षीय क्रूज को इन मतदाताओं की संख्या के 20 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है।

फॉक्स न्यूज ने कहा कि फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रूबियो एकमात्र अन्य रिपब्लिकन दावेदार हैं, जो दहाई अंकों में समर्थन जुटाने में सफल रहे हैं। उन्हें इन संभावित प्राथमिक मतदाताओं में से 11 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है।

बेन कारसन आठ प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर रहे। इससे पहले जो सर्वेक्षण किया गया था, उसमें भी ट्रंप 35 प्रतिशत समर्थन के साथ शीर्ष स्थान पर थे। उस सर्वेक्षण में क्रूज 20 प्रतिशत पर थे। राष्ट्रीय स्तर पर क्रूज ट्रंप के निकटतम प्रतिद्वंद्वी हैं। ट्रंप ने टेक्सास के इस सीनेटर पर ट्विटर पर तीखा हमला बोला है।

ट्रम्प ने कहा, ‘क्या क्रूज ईमानदार हैं? वाल स्ट्रीट के साथ उनका संबंध है और उन्हें गोल्डमैन सैक्स : सिटी कम ब्याज पर ऋण देकर आर्थिक मदद दे रहा है। इसका कोई वित्तीय खुलासा नहीं किया गया और कोई संपत्ति नहीं बेची गई।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में क्रूज की नागरिकता पर सवाल उठाए।

ट्रम्प ने कहा, ‘क्रूज ने अमेरिकी सीनेटर के तौर अपनी कनाडाई नागरिकता नहीं छोड़ी- उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में दावेदारी पेश करने की शुरुआत करने के बाद ऐसा किया। वह कनाडाई प्रधानमंत्री हो सकते थे।’ ट्रम्प ने इससे पहले क्रूज को निशाना बनाते हुए और अवैध आव्रजन पर केंद्रित अपने ताजा प्रचार विज्ञापन का अनावरण किया।

ट्रम्प ने कहा, ‘टेड क्रूज पूरे पाखंडी हैं और हाल तक एक कनाडाई नागरिक रहे क्रूज के पास राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारी पेश करने का कानूनी अधिकार भी संभवत: नहीं है।’ उन्होंने कहा, ‘वह अपने ऋणों का खुलासा नहीं करते, मानो वह रॉबिन हुड हैं। वह केवल बातें करने और कुछ करके नहीं दिखाने वाले नेता है। यदि मैंने अवैध आव्रजन का मामला नहीं उठाया होता तो कोई इस बारे में बात भी नहीं कर रहा होता। इस मुद्दे पर क्रूज बहुत कमजोर है।’

यह विज्ञापन आयोवा, न्यू हैम्पशायर और दक्षिण कैरोलाइना में टीवी पर प्रसारित किया जाएगा। ट्रम्प विज्ञापनों पर प्रति सप्ताह 20 लाख डॉलर खर्च कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button