अन्तर्राष्ट्रीय

रेक्स टिलरसन ने अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह में कहा कि आपको पश्चिम एशिया और विश्वभर में कई चुनौतियां विरासत में मिली हैं।

वाशिंगटन रेक्स टिलरसन ने अमेरिका के विदेश मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। टिलरसन एक्सॉन मोबिल के पूर्व अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी थे। सीनेट की ओर से पुष्टि होने के बाद उन्होंने शपथ ग्रहण की।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में शपथ ग्रहण समारोह में कहा कि आपको पश्चिम एशिया और विश्वभर में कई चुनौतियां विरासत में मिली हैं, लेकिन मेरा मानना है कि हम इस अत्यंत संकटग्रस्त समय में शांति एवं स्थिरता हासिल कर सकते हैं। सीनेट में 64 वर्षीय टिलरसन के नाम की पुष्टि 43 के मुकाबले 56 मतों से की गई। उन्हें उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने पद की शपथ ग्रहण कराई।
अमेरिका के शीर्ष राजनयिक के रूप में उनके नाम की पुष्टि का व्हाइट एवं रिपब्लिकन पार्टी ने स्वागत किया लेकिन सीनेट में डेमोक्रेटिक सांसदों ने रूस एवं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनके संबंधों का जिक्र करते हुए उनके नाम का विरोध किया।

इस समारोह में ट्रंप ने टिलरसन के ‘राजनयिक कौशल’ के लिए उनकी प्रशंसा की और कहा कि अब समय आ गया है, जब ‘विदेशी मामलों पर स्पष्ट नजरिए से ध्यान दिया जाए, दुनिया में हमारे आस पास नए सिरे से नजर डाली जाए और नए समाधान खोजे जाएं।

Related Articles

Back to top button