पर्यटन

रेल-सड़क की साहसिक यात्रा के दौरान आकर्षक स्थल अवश्य देखें

संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन से यात्रा करना बेहद रोमांचकारी और दृष्टिगत रूप से आकर्षक होता है।

क्या आपने कभी संयुक्त राज्य अमेरिका में ट्रेन से यात्रा करने के बारे में सोचा है? यह विचार रोमांचकारी तथा दृष्टिगत रूप से आकर्षक है। विविध शहर तथा हर प्रकार की वस्तु- नीले गगन में उड़ते सुंदर पक्षियों से लेकर पक्षी के नाम वाली प्रमुख बास्केटबॉल टीम बाल्टिमोर ओरिओल सब कुछ देखें।

इसलिए जब आप रेल-सड़क की साहसिक यात्रा की तैयारी शुरू करें, इन 10 स्थानों की सूची बना लें जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए –

ग्रिफिथ ऑब्जरवेटरी- लॉस एजेंल्स, कैलिफोर्निया

अपने स्थापना वर्ष 1935 से लेकर अभी तक 7.6 करोड़ लोगों ग्रिफिथ ऑब्जरवेटरी में आ चुके हैं, और उनमें से 75 लाख ने 30½ – सेंटीमीटर की ज़ीइस अपवर्तन दूरबीन से तारों को देखा है। यह शर्म की बात है कि जब हम कस्बे में थे, तो हम उन लोगों में शामिल नहीं हो पाए। इन सबके अलावा, हम ऑब्जरवेटरी के आकर्षण; सजीव अंतरिक्ष-थीम शो तथा लॉस एजेंल्स का शहर का व्यापारिक क्षेत्र तथा हॉलीवुड साइन नहीं देख पाए।

· रोडिओ ड्राइव-बेवर्ली हिल्स, कैलिफोर्निया

आकार में कमी की बात करें तो- इसका शॉपिंग केंद्र केवल तीन लंबे ब्लॉक में चलता है – रोडिओ ड्राइव ख्याति, प्रतिष्ठा तथा आरामदायक वस्तुओं के चयन का स्थान है। स्थानीय तथा पर्यटकों के डॉलर की प्रतिस्पर्धा के लिए A से लेकर W (एजेंट प्रॉवॉकाट्युर से लेकर वोल्फ़ोर्ड) ब्रांड। हालांकि हम वहाँ पर अपने पूरे पैसे खर्च नहीं करेंगे। हो सकता है कि खरीदारी करने से, विंडो-शॉपिंग कर रहे तथा रोडिओ ड्राइव देख रहे लोग ज्यादा अच्छे लगे, इसलिए हमें उनके साथ रहना चाहिए।

· बार्टन स्प्रिंग पूल – ऑस्टिन, टेक्सास

बार्टन स्प्रिंग पूल कोई साधारण स्विमिंग पूल नहीं है। यह जिल्कर पार्क में भूमिगत जल से भरा गया 1.2 -हेक्टेयर में फैला पूल है। छायादार तट तथा वर्ष भर 21 डिग्री के आसपास रहने वाला पानी का तापमान दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता है। कहा जाता है कि फिल्म सितारे तथा निर्देशक रॉबर्ट रेडफोर्ड जब पांच वर्ष के थे और अपने परिवार के साथ यात्रा पर आए थे तब उन्होंने यहीं पर तैरना सीखा था।

· द पर्ल ब्रूअरी -सैन एंटोनियो, टेक्सास

100-वर्ष से भी अधिक समय तक चलने वाली द पर्ल ब्रूइंग कंपनी को पाब्स्ट ब्रूइंग कंपनी ने खरीदा था, जो 1991 में बंद हो गई। लेकिन इस ब्रूअरी की कहानी खत्म नहीं हुई। कुछ वर्ष बाद इसे फिर से चालू किया गया। लगभग आधा दर्जन रेस्त्रां तथा रुचिकर कॉफ़ी हाउस, बेकरी तथा आइस क्रीम की दुकानों के साथ-साथ मनोरंजन स्थल के साथ द पर्ल ब्रूअरी को सैन एंटोनियो के प्रमुख आकर्षण के रूप में फिर से विकसित किया गया। अगली बार हम फ़ार्मर मार्केट जाएंगे, हो सकता है कि कंसर्ट में शामिल हों तथा आपकी अपेक्षानुसार ब्रूअरी जैसे स्थान से प्रेरित होकर बियर लेंगे।

· द गार्डन डिस्ट्रिक्ट – न्यू ओरलींस, लूसियाना

हमें एक और शानदार स्थान गार्डन डिस्ट्रिक्ट न जाने का दुख है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, द गार्डन डिस्ट्रिक्ट में फुलवारी तथा हरियाली प्रचुर मात्रा में दिखाई देती है। 1800 के प्रारंभिक दशक से यह पसंदीदा हिस्सा रहा है, अमेरिकी गृह युद्ध के पहले के महल तथा कब्रिस्तान उस इतिहास की याद दिलाएंगे। यह शॉपिंग तथा रेस्त्रां का केंद्र भी है, जिसमें कंमाडर्स प्लेस, न्यू ओरलींस का सबसे पुराना और सबसे प्रसिद्ध रेस्त्रां तथा 25-सेंट मार्टिनी का प्रमुख केंद्र शामिल है।

· द सेंटर फ़ॉर सिविल एंड ह्यूमन राइट्स – अटलांटा, गॉर्जिया

1950 तथा 1960 के दौरान, नागरिक अधिकार आंदोलन ने दक्षिण अमेरिका तथा अन्य भागों में सामाजिक परिवर्तन लाने में मदद की थी। सेंटर फ़ॉर सिविल एंड ह्यूमन राइट्स वैश्विक मानवाधिकार आंदोलन से उसके जुड़ने की प्रगति एवं ल्क्ष्यों को विशिष्ट रूप से प्रदर्शित करता है। यह वह स्थान है जिसमें दुनियाभर के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होती है, तथा काश, हमने मूलभूत मानवाधिकारों पर जारी चर्चा में भाग लेकर कुछ समय व्यतीत किया होता।

· द वर्ल्ड ऑफ़ कोका- कोला – अटलांटा, गॉर्जिया

आप सब यहां ध्रुवीय भालू के साथ तस्वीर लेना चाहेंगे, भले ही यह कोका-कोला के केवल 2.1-मीटर-लंबा स्पोक्सबीयर के जैसा हो। यह विश्व प्रसिद्ध सोडा के उत्सव वर्ल्ड ऑफ़ कोका-कोला में की जाने वाली कई अच्छी चीजों में से एक है। इसके अलावा, कोका-कोला में पोप संस्कृति के रूप में होने वाली प्रदर्शनी को देखें तथा कोका-कोला फ़्री-स्टाइल फव्वारे में 1000 से अधिक पेय पदार्थों का परीक्षण करें।

· द न्यूज़ियम – वॉशिंगटन, डी.सी.

जो हमने देखा है तथा जो हमने अनुभव किया है, उसको हमेशा गहराई से समझने की कोशिश करनी चाहिए, तथा हम एक स्थान जो मीडिया के अनुसार अमेरिका के प्रभुत्व तथा ईवेंट को बताता है, उसे नहीं देख पाए। वह स्थान है न्यूज़ियम, समाचारों का संवादमूलक म्यूजियम जो कि संयुक्त राज्य के संविधान में प्रथम संशोधन करवाकर सभी नागरिकों को स्वंत्रता की गारंटी दिलाने वाले महापुरुषों को समर्पित है। यह संघर्ष तथा राष्ट्र की प्रगति का अदम्य स्वरूप है। इस भवन के ऊपरी भाग में, “विंडो ऑफ़ द वर्ल्ड” है, यह भवन यू. एस. सरकार के व्हाइट हाउस तथा यू. एस. कैपिटोल की दो शाखाओं के बीच पेन्सोवेनिया अवेन्यू में स्थित है।

· यूनियन मार्केट – वॉशिंगटन, डी.सी.

जब हम वॉशिंगटन डी.सी. में थे तो हम यूनियन मार्केट भी नहीं देख पाए, क्योंकि यह उस रात को बंद था। शहर के उत्तर-पूर्वी हिस्से में भोजन-प्रेमियों के स्वर्ग की लोकप्रियता इसके खुलने के वर्ष 2012 से बढ़ चुकी है। आकर्षक आंतरिक स्थल पर 40 स्थानीय कलाकार की उपस्थिति में भोजन परोसे जाने के साथ ही, एक ही स्थान पर नए स्वाद के भोजन या वॉशिंगटन, डी.सी. के भोजन के विभिन्न नमूने हासिल करने के लिए यूनियन मार्केट स्थानीय रहवासियों तथा पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थल बन गया है। बाज़ार में मिली सफलता ने आसपास के क्षेत्र का स्वरूप भी पूरी तरह से बदल दिया है तथा हम स्वादिष्ट भोजन तथा रोमांचक परिवेश का अनुभव दोबारा करने के लिए आशान्वित हैं।

· ओरिओल पार्क एट कैमडेन यार्ड्स – बाल्टिमोर, मेरीलैंड

ओरिओल पार्क एट कैमडेन यार्ड्स, मेजर लीग बेसबॉल बाल्टिमोर ओरियल का घरेलू मैदान है जो कि ट्रेंडसेटर हैं। वर्ष 1992 में चालू हुआ यह बॉलपार्क अपनी ईंट की इमारतों से जो शहर के व्यापारिक क्षेत्र का मिश्रण प्रस्तुत करते हुए बेसबॉल के प्रारंभिक दौर की याद दिलाता है। इस स्टेडियम ने बाल्टिमोर के आंतरिक विश्राम क्षेत्र को नया रूप प्रदान किया है तथा पूरे अमेरिका के अन्य शहरों में इसी तर्ज पर स्टेडियमों को बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। अगली बार हम ओरिओल के भूतपूर्व स्टार खिलाड़ी बूग पॉवेल के बार्ब्क्यू, बूग के BBQ खाते हुए इन सभी स्थलों को देखेंगे।

Related Articles

Back to top button