Business News - व्यापार

रोजगार के लिहाज से ‘अच्छे दिन’ लाएगा नया साल, सैलरी में भी होगी अच्छी वृद्धि!

hiring-job-reuters_650x400_61442647857नई दिल्ली: रोजगार के लिहाज से नया वर्ष ‘अच्छे दिन’ लाने वाला है। जहां वेतन में 10 से 30 प्रतिशत के दायरे में वृद्धि की उम्मीद है, वहीं निजी क्षेत्र खासकर ई-वाणिज्य एवं विनिर्माण क्षेत्र में आक्रमक तरीके से कर्मचारियों को नियुक्त किए जाने की संभावना है। सातवें वेतन आयोग से भी तेजी आने की संभावना है। इससे सरकारी कर्मचारियों के वेतन में अच्छी-खासी वृद्धि होगी और उसका प्रभाव निजी क्षेत्र में भी देखा जा सकता है।

साल 2015 समाप्त होने के करीब है। मानव संसाधन विशेषज्ञों का मानना है कि रोजगार बाजार में अच्छे दिन स्पष्ट रूप से दिखे और नियुक्ति गतिविधियों में इस साल करीब 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई तथा आने वाले साल में इसमें और तेजी की उम्मीद है।

विभिन्न एजेंसियों के आंकड़ों के अनुसार कंपनियों ने इस साल कर्मचारियों के वेतन में 10 से 12 प्रतिशत की वृद्धि की, जबकि कुछ बेहतर प्रतिभाओं के मामले में वेतन में औसतन 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। आने वाले वर्ष के लिए मानव संसाधन विशेषज्ञों ने वेतन में 12 से 15 प्रतिशत, जबकि शीर्ष प्रतिभा को 30 प्रतिशत तक वृद्धि मिलने की उम्मीद कर रहे हैं।

कुछ सर्वे में पहले ही कहा जा चुका है कि वैश्विक स्तर पर नई नियुक्तियों के मामले में भारतीय कंपनियां नए वर्ष को लेकर ज्यादा आशावादी हैं। ज्यादातर नियुक्ति गतिविधियां ई-वाणिज्य तथा इंटरनेट संबंधित क्षेत्रों में आने की संभावना है। साथ ही ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत विनिर्माण क्षेत्र में भी गतिविधियां देखी जा सकती हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार 2015 में रोजगार बाजार मिलाजुला रहा। कई कंपनियों ने बेहतर निवेश माहौल के उम्मीद में नियुक्ति गतिविधियां बढ़ाई हैं। साथ सरकार का विनिमार्ण उद्योग को गति देने के कदम का सकारात्मक परिणाम दिखेगा।

माई हायरिंग क्लब डॉट कॉम के सीईओ राजेश कुमार ने कहा, रोजगार बाजार में निश्चित रूप से ‘अच्छे दिन’ की शुरुआत हो रही है। विनिर्माण तथा इंजीनियरिंग क्षेत्र पिछले कुछ साल के मुकाबले ज्यादा रोजगार सृजित कर रहे हैं। आने वाले वर्ष के लिए परिदृश्य बेहद सकारात्मक है…।

 

Related Articles

Back to top button