स्पोर्ट्स

रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश को हराया

phpThumb_generated_thumbnail (11)उस्मान ख्वाजा के तेजतर्रार अर्धशतक और एडम जंपा की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए आईसीसी टी-20 विश्व कप सुपर-10 दौर के ग्रुप-2 मुकाबले में बांग्लादेश को 3 विकेट से हराया।  
 
बांग्लादेश ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 18.3 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। 
 
बांग्लादेश से जीत के लिए मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और शेन वाटसन ने अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को बांग्लादेश ने 7.2वें ओवर में शेन वाटसन को रन आउट कर तोड़ा। वाटसन 27 रन बनाकर आउट हुए। 
 
वाटसन के बाद स्टीवन स्मिथ और ख्वाजा ने पारी को मजबूती प्रदान की और दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। इस साझेदारी को 11.3वें ओवर में मुस्फिकर रहीम ने कप्तान स्टीवन स्मिथ को बोल्ड कर तोड़ा। स्मिथ के बाद तेजी से रन जुटाने की कोशिश में उस्मान ख्वाजा अर्धशतक (58 रन, 45 गेंद, 7 चौका, 1 छक्का) जड़ने के बाद 13.1वें ओवर में चलते बने।
 
ख्वाजा के बाद डेविड वार्नर ने आते ही ताबड़तोड़ बैटिंग की और 9 गेंद में 1 चौका और 1 छक्का जड़ते हुए 17 रन बनाकर चलते बने। वार्नर के बाद मिशेल मार्श साथी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल का साथ देने के लिए आए। लेकिन मिशेल मार्श 6 रनों के निजी स्कोर पर चलते बने। मार्श के बाद ग्लेन मैक्सवेल का साथ देने के लिए जेम्स फॉकरन आए। दोनों के बीच 13 रनों की पार्टनरशिप हुई थी कि मैक्सवेल 15 गेंद में 2 चौका और 2 छक्के की मदद से 26 रन बनाकर चलते बने। मैक्सवेल के बाद जॉन हास्टिन ने जेम्स फॉकरन के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाते हुए टीम के स्कोर को 152 रनों तक ले जा सके थे हॉस्टिन 3 रन बनाकर आउट हो गए। हॉस्टिन के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 5 रनों की दरकार थी और पीटर नेविल (नाबाद 1 रन) ने जेम्स फॉकरन (नाबाद 5 रन) के साथ मिलकर  9 गेंद शेष रहते टीम को 3 विकेट से जीत दिला दी और नाबाद लौटे। 
 
इससे पहले ऑस्ट्रेलिया से टॉस हारकर बांग्लादेश की ओर से सलामी बल्लेबाज के तौर पर मोहम्मद मिथुन और सौम्य सरकार बैटिंग के लिए उतरे। लेकिन 1.2वें ओवर में सौम्य सरकार (1) चलते बने। 
 
सौम्य सरकार के बाद मोहम्मद मिथुन और शब्बीर रहमान ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन 5.1वें ओवर में शेन वाटसन ने यह साझेदारी तोड़ी। शब्बीर रहमान 12 रन बनाकर आउट हुए। दो झटकों के बाद शाकिब अल हसन आए। उन्होंने सुवागत होम (13) के साथ पारी को आगे बढ़या था कि 11.3 ओवर में चलते बने। इसके बाद शाकिब अल हसन और महमुदुल्ला ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों टीम के स्कोर को 15.2 ओवर में 105 रनों तक ले जा सके थे कि शाकिब अल हसन (33, 25गेंद, 3चौका, 1छक्का) चलते बने।
 
शाकिब के बाद मुस्फिकर रहीम और महमुदुल्ला (नाबाद 49 रन, 29 गेंद, 7 चौका, 1छक्का) ने पारी को आगे बढ़ाया। महुदुल्ला ने तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और मुस्फिकर के साथ मिलकर टीम के स्कोर को निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 156 रनों तक पहुंचाया और आखिरी तक नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जंपा ने 3 और शेन वाटसन ने 2 विकेट चटकाए, जबकि बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने 3, मुस्फिकर रहमान ने 2 और अल अमीन हुसैन ने 1 विकेट झटके। 

Related Articles

Back to top button