फीचर्डराष्ट्रीय

लॉन्च हुआ रिलायंस जियो, मिलेंगी ये 10 सुविधाएं

Mukesh_Ambaniमुंबई। रिलायंस जियो इन्फोकॉम की बहुचर्चित सर्विस जियो को रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना आम बैठक (एजीएम) में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने लॉन्च कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने इसकी खासियतों का जिक्र भी किया। आइए जानते हैं आम लोगों को इस सर्विस से मिलेंगी क्या-क्या सुविधाएं।
मिलेंगी ये 10 बड़ी सुविधाएं
– किसी भी डाटा प्लान के साथ वॉयस कॉल और एसएमएस होंगे फ्री।
– दिवाली और नए साल पर जियो यूजर्स को नहीं लगेगा मैसेज चार्ज।
– भारत के 30,000 स्कूलों और कॉलेज में जियो का वाई-फाई लगाया जाएगा।
– जियो स्टूडेंट प्लान भी देगा। स्पेशल स्टूडेंट ऑफर, 25 फीसद ज्यादा डाटा मिलेगा।
– 19 रुपए प्रति दिन से, 149 रुपए प्रति महीने, 115 रुपए से 5000 रुपए प्रति महीने।
– हर प्लान में अनलिमिटेड नाइट फ्री डाटा।
– 10 बड़े डाटा प्लान की घोषणा। महज 50 रुपए में मिलेगा 1जीबी डाटा। रिलायंज जियो देगा 5 पैसे प्रति एमबी डाटा।
– जितना ज्यादा ग्राहक डाटा यूज करेंगे उतना ही डाटा की कीमत कम होती जाएगी।
– रिलायंस जियो में नहीं लगेंगे रोमिंग चार्जेज। रिलायंस जियो ग्राहकों के लिए सारी वॉयस कॉल फ्री।
– आधार कार्ड के जरिए 15 मिनट में मिलेगा जियो कनेक्शन। आधार कार्ड पर जियो साइनअप होगा। 15000 रुपए की एप्स जियो 1 साल तक देगा फ्री।
जियो के आने से पहले पुराने खिलाड़ियों में खलबली
मुंबई व दिल्ली से होगी शुरुआत
मुंबई, दिल्ली में सर्विस आज से ही होगी शुरू। मुकेश अंबानी ने 2000 रुपए का स्मार्टफोन किया लॉन्च। दुनिया के हर फोन में चलेगा जियो 4जी नेटवर्क। जियो के डाटा टैरिफ सबसे सस्ते होंगे। दुनिया का सबसे बड़ा 4 जी नेटवर्क है जियो। मार्च 2017 तक रिलायंस जियो 90 फीसद लोगों तक पहुंचेगा।
लॉन्चिंग में मुकेश अंबानी ने कही ये बातें
गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं सालाना बैठक की शुरुआत चेयरमैन मुकेश अंबानी ने निवेशकों को यह कहते हुए की कि आज हम इतिहास लिखेंगे। मुकेश अंबानी ने सालाना बैठक में अपने भाषण की शुरुआत रिलायंस जियो के साथ की है। अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल मूवमेंट के लिए समर्पित है। अंबानी ने कहा कि दुनिया में डिजीटल रिवॉल्यूशन की शुरुआत हो रही है। मोबाइल इंटरनेट मामले में भारत दुनिया में 155वें स्थान पर है। मुकेश अंबानी ने कहा ‘जियो’ का मतलब जीना है और जीवन से कीमती कुछ भी नहीं। अंबानी ने कहा कि रिलायंस जियो हर भारतीय के जीवन को सम्पन्न करने के लिए प्रतिबद्ध है।
हैंडसेट का दायरा बढ़ने से जियो ग्राहकों की संख्या बढ़ी
शेयरों की कीमतों में इजाफा
जियो की लांचिंग को लेकर बाजार में काफी उत्साह नजर आ रहा है जिसके चलते रिलायंस कम्यूनिकेशन्स के शेयरों की कीमतों में खासा इजाफा हुआ है। प्राप्त खबरों की मानें तो जियो 4जी सर्विस की लांचिंग से पहले अलग-अलग हैंडसेट्स को 4जी नेटवर्क पर टेस्ट किया जा रहा है। इन सब के बाद ही 4जी सर्विस को देशभर के उपभोक्ताओं के लिए लांच किय जाएगा। जाहिर है कि उपभोक्ता रिलायंस जियो के डाटा प्लान और टैरिफ प्लान्स को लेकर काफी उत्साहित हैं। एजीएम के शुरू होते ही रिलायंस के शेयर में 1 फीसद की तेजी देखने को मिल रही है। शेयर करीब 9 रुपए की तेजी के साथ 1068 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।
मौजूदा कंपनियों पर आरोप
जियो ने मौजूदा टेलिकॉम कंपनियों पर पर्याप्त इंटरकनेक्शन पॉइंट्स (पीओआई) न देने का आरोप लगाया है। कंपनी का कहना है कि इसी वजह से उसकी 65 फीसदी कॉल ड्रॉप हो रही है। कंपनियों का प्रत्यारोपमौजूदा कंपनियों ने जियो पर ट्रायल के बहाने कमर्शियल ऑपरेशन लॉन्च करने का इल्जाम लगाया है। उनका कहना है कि यह नियमों का उल्लंघन है। कंपनियों ने कहा है कि जब तक जियो कमर्शियल लॉन्च नहीं करती, तब तक वे अधिक पीओआई नहीं देंगी। जियो इन्फोकॉम ने कहा है कि आगामी महीनों में ट्रायल प्रोग्राम को धीरे-धीरे कमर्शियल ऑपरेशन में तब्दील किया जाएगा। कंपनी ने फिलहाल सैमसंग, माइक्रोमैक्स और एलजी समेत 20 स्मार्टफोन ब्रांड्स के साथ जियो सिम कार्ड्‌स बंडल करने का एग्रीमेंट किया है। इसमें तीन महीने तक वॉयस और डाटा सर्विस फ्री दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button