स्पोर्ट्स

वर्ल्डकप इतिहास में 300 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले मात्र 4 बल्लेबाज

क्रिकेट का महाकुंभ यानी वर्ल्ड कप 2019 अगले कुछ ही महीनों में शुरु होने वाला है और ऐसे में विश्व की सभी टीमें अपने स्तर से तैयारी भी शुरु कर दी है। आज हम आपको वर्ल्ड कप इतिहास के कुछ रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे है। हम आपको अपने इस लेख में वर्ल्ड कप इतिहास के कुछ ऐसे विस्फोटक पारियों के बारे में बताने जा रहे है जिसमें बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट 300 से भी ज्यादा रहा है।

वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक ऐसा केवल चार बार ही ऐसा हो पाया है जब किसी खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 300 से पार रहा है। इस लिस्ट में केवल ऐसे खिलाड़ियों के नाम शामिल किए गए है जिसने पारी में कम से कम 25 रन बनाये है।

 

इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ गेंदबाज मिशेल जॉनसन का है। साल 2015 के विश्व कप के सेफीफाइनल में जॉनसन ने मात्र 9 गेंदों में ही चार चौके और 1 छक्के की मदद से शानदार 27 रन बनाए थे। इस मैच में आस्ट्रेलिया ने सात विकेट पर 328 रन का स्कोर खड़ा किया था। इस लिस्ट में न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडम मैकुलम का नाम आता है। मैकुलम ने विश्व कप 2015 में ही इंग्लैंड के खिलाफ केवल 25 गेंदों में शानदार 77 रन ज़ड़ सबको चौंका दिया था। इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 308 का था।

तीसरा नाम वेस्टइंडीज के ऑल राउंडर आंद्र रसेल का है। इस खिलाड़ी ने साल 2015 के ही वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए केवल 14 गेंदों में ताबड़तोड़ 42 रन बना डाले थे। इस पारी के दौरान रसेल का स्ट्राइक रेट 323 का रहा था। चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के जेम्स फ्रैंकलिन का है। साल 2011 के वर्ल्ड कप के दौरान इस खिलाड़ी ने कनाडा के विरूद्ध खेलते हुए केवल 8 गेदों में 31 रन बनाए थे। इस पारी में इनका स्ट्राइक रेट 387.5 का रहा था।

Related Articles

Back to top button