राष्ट्रीय

वायुसेनाध्यक्ष ने दिया देश को सुरक्षा का भरोसा, बोले- हम हर समय तैयार

वायुसेना अपनी 85वीं सालगिरह मना रही है और इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में एयरफोर्स की ओर से परेड निकाली गई। वायुसेना के वीरों के बीच पहुंचे एयरचीफ ने वहां मौजूद सैनिकों की हौसलाआफजाई की। उन्होंने देश की संप्रभुता की रक्षा का भरोसा देते हुए कहा कि मैं अपने सभी वायु योद्धाओं की ओर से हमारे आसमान की संप्रभुता की रक्षा के लिए देश को विश्वास दिलाता हूं। हम देश की रक्षा के लिए हर समय तैयार हैं।
वायुसेनाध्यक्ष ने दिया देश को सुरक्षा का भरोसा, बोले- हम हर समय तैयार
बता दें कि एयरफोर्स के जवान परेड के साथ हैरतअंगेज करतब दिखा रहे हैं। इस दौरान लड़ाकू विमानों का एयर शो भी रखा गया। बताया जा रहा है कि 8 हजार फीट की ऊंचाई से आकाशगंगा टीम के पैराजंपर्स छलांग लगाकर एयरबेस पर उतरेंगे। वायु सैन्यकर्मियों के लिए हॉलो स्क्वायर परेड का आयोजन और शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम भी होंगे।

भारतीय वायुसेना सशस्त्र सेना का एक महत्वपूर्ण अंग है। इसकी स्थापना आठ अक्टूबर 1932 को की गई थी। आजादी (1950 में पूर्ण गणतंत्र घोषित होने) से पूर्व इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था। 1945 के द्वितीय विश्वयुद्ध में इसका महत्वपूर्ण योगदान था। 

1950 में देश के पूर्ण गणतंत्र घोषित होने के बाद इसे इंडियन एयरफोर्स का नाम दिया गया। परेड देखने के लिए दिल्ली-एनसीआर के करीब 40 स्कूलों के बच्चे हिंडन एयरबेस पहुंच चुके हैं। इस दौरान कई वीआईपी भी हिंडन एयरफोर्स पहुंचेंगे। इसके चलते सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है।

 
 

Related Articles

Back to top button