National News - राष्ट्रीय

विदेशी भी बन सकेंगे IITian’s, अब्रॉड में होगा IIT का इंट्रेंस

दस्तक टाइम्स एजेंसी/ phpThumb_generated_thumbnail-1-12-300x214प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी अपने ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा अब विदेशों में भी आयोजित करेगा। ज्यादा से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए ऐसा होगा। यह परीक्षा अगले साल से सिंगापुर, यूएई, और इथोपिया में आयोजित होगी। 
 
हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के अलावा इथोपिया (अफ्रीका), सिंगापुर और दुबई सहित आठ देशों में अगले साल से विदेशी नागरिकों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने का लक्ष्य रखा गया है। 
  
मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईआईटी संस्थान विदेशों में अब तक जो प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करते हैं वे सिर्फ भारतीय नागरिकों के लिए ही होती हैं। यह पहला मौका है, जब विदेश में परीक्षा आयोजित कर विदेशी छात्रों को लेने की योजना है। 
 
अगले साल 2017 में जेईई-जीएटीई (गेट) परीक्षाएं आयोजित करके योजना को अमली जामा पहनया जाएगा। छात्रों का चयन सामान्य प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इनका प्रबंधन आईआईटी की ओर से उन देशों में मौजूद भारतीय मिशनों के सहयोग से किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button