फीचर्ड

विधायकों से भी अमीर है पंजाब का एक पुलिसवाला

gurpreet-singh-bhullar_1460703314एजेन्सी/ पंजाब के दो सबसे अमीर विधायकों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन इनसे भी अमीर है पंजाब का एक पुलिसवाला। 2012 में दायर हलफनामे के मुताबिक पंजाब में दो सबसे अमीर विधायकों में कांग्रेस विधायक केवल ढिल्लों ने 137 करोड़ और करण कौर बरार ने 128 करोड़ की संपत्ति दिखाई थी।

मोहाली के एसएसपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर उन दोनों से ज्यादा अमीर हैं। उनकी कुल संपत्ति 152 करोड़ रुपये है। भुल्लर ने हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय की वेबसाईट पर अपनी संपत्ति का ब्यौरा अपलोड किया है। इतनी संपति के साथ भुल्लर पंजाब में आईपीएस के करोड़पति क्लब में टॉप पर काबिज हो गए हैं। गृह मंत्रालय में दर्ज रिकॉर्ड के मुताबिक पंजाब में आईपीएस अधिकारियों की कुल संपत्ति 500 करोड़ के लगभग है।

भुल्लर के बाद करोड़पति क्लब में नंबर दो पर एआईजी(पर्सनल) आशीष चौधरी का नाम है, जिनके नाम पर 22.6 करोड़ की संपति दर्ज है। उसके बाद डीजीपी (हाउसिंगक्राप) सुमेध सैनी 16 करोड़, लुधियाना के कमिश्नर जतिंदर औलख 10.3 करोड़, आईजी(लॉ एंड ऑर्डर) नौनिहाल सिंह के नाम पर 8.7 करोड़ की संपत्ति दर्ज है।

मोहाली में दूसरी बार एसएसपी बने हैं भुल्लर
एसएसपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर मोहाली के दो बार एसएसपी रह चुके है। पहली बार वह 2009 से 2013 तक इसके बाद 2015 से अब तक उनका कार्यकाल चल रहा है।
इससे पहले जब मोहाली जिला नहीं होता था। मोहाली रोपड़ जिले का हिस्सा था, तो वह रोपड़ के एसएसपी रह चुके है। इसके अलावा वह लुधियाना देहाती के भी एसएपी
रह चुके हैं। वह, 130 प्लस आईपीएस अफसरों में से एक है, जिन्होंने अपनी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की है।
16 महंगी जायदाद भुल्लर के नाम
वेबसाइट पर दर्ज कागजात के मुताबिक भुल्लर ने अपनी 16 जायदादों का ब्यौरा दिया है, जिसमें 8 घर, चार खेत, तीन कमर्शियल प्लॉट्स शामिल हैं। मोहाली स्थित इनंटरनेशनल एयरपोर्ट रोड के पास स्थित गांव बरियाली में भुल्लर की सबसे ज्यादा महंगी 45 करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी मौजूद है, जिसे खेती योग्य जमीन के रूप में दिखाया गया है। उसके कमर्शियल प्लॉट्स में दिल्ली की बाराखंभा रोड पर स्थित 85 लाख का प्लॉट और दिल्ली के पॉश इलाके में 1500 एकड़ में फैली जमीन शामिल है।

कागजों के मुताबिक, भुल्लर की ज्यादातर संपत्ति विरासती है। भुल्लर ने अपनी 12 संपत्तियों के अधिग्रहण की तारीख 11 जनवरी 2013 दिखाई है। एमएचए रिकॉर्ड के मुताबिक, पंजाब के इस अफसर की पूरी प्रॉपर्टी की कीमत 500 करोड़ रुपये आंकी जा रही है। राज्य के आईपीएस अधिकारियों ने पंजाब में तो अपनी संपत्ति दिखाई है। इसके अलावा उन्होंने तमिलनाडू, आंध्र प्रदेश व बिहार जैसे राज्यों में अपनी संपत्ति शो की है। जबकि कुछ ने कहा कि कृषि योग्य भूमि से उन्हें काफी आय होती है।

टॉप 5 IPS अफसर

गुरप्रीत भुल्लर, एसएसपी मोहाली 152 करोड़
आशीष चौधरी, एआईजी(पर्सनल) 22.6 करोड़
सुमेध सैनी, डीजीपी (हाउसिंग क्राप) 16 करोड़
जतिंदर औलख, कमिश्नर लुधियाना 10.3 करोड़
नौनिहाल सिंह, आईजी(लॉ एंड ऑर्डर) 8.7 करोड़
संजीव गुप्ता, डीजीपी(जेल) 8.7 करोड़

Related Articles

Back to top button