फीचर्डराष्ट्रीय

विशाल भारद्वाज बोले- सुप्रीम कोर्ट के कहने पर भी फिल्म रिलीज नहीं हो तो ये ‘चुत्जपा’

विशाल भारद्वाज ने अपनी फिल्म ‘हैदर’ की रिलीज होने के 40 महीने बाद शाहिद कपूर के एक संवाद में इस्तेमाल चर्चित शब्द ‘चुत्जपा’ का मतलब बताया. राजस्थान में जयपुर लिट फेस्ट के दूसरे दिन एक सेशन में उन्होंने पद्मावत का नाम लिए बिना कहा, अगर सुप्रीम कोर्ट कहती है कि फिल्म रिलीज करो और फिल्म तब भी रिलीज नहीं होती तो यह ‘चुत्जपा’ ही कहलाएगा. चुत्जपा शब्द का इस्तेमाल शाहिद कपूर ने फिल्म ‘हैदर’ में किया था. कश्मीर की कहानी पर आधारित फिल्म ‘हैदर’ 2014 में रिलीज हुई थी. इसे विशाल भारद्वाज ने डायरेक्ट किया था.

विशाल ने ‘हैदर’ पर बात करते हुए कहा, ‘यह फिल्म कश्मीर की पॉलिटिक्स से ज्यादा उनके और पिता के बारे में थी. हैदर उन्होंने अपने पिता के लिए बनाया था. फिल्म में शाहिद अपने पिता के निधन के बाद घर जाते हैं और उनके हत्यारों के बारे में पता लगाने की कोशिश करते हैं. कश्मीर में शूटिंग के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा- कश्मीर के लोग बॉलीवुड से प्यार करते हैं, लेकिन वो हमसे बहुत गुस्सा भी हैं. दरअसल, फिल्मों में कश्मीरियों को हमेशा AK-47 लिए ही दिखाया जाता है.

हारमोनियम बजाने वाले विशाल भारद्वाज का ‘हैदर’ तक सफर

फिल्म की रिलीज के बाद विशाल को एंटी नेशनल भी कहा गया था. इस पर उन्होंने कहा कि कश्मीर में शूटिंग करने से ज्यादा दर्दनाक खुद को एंटी नेशनल कहलाना था.

‘हैदर’ में निकाह कराने वाले की नौकरी गई, भेजा नोटिस

शुक्रवार को फेस्ट‍िवल के दूसरे दिन ‘क्रांतिकारी कवि’ सेशन में प्रीती तनेजा के साथ बात करते हुए विशाल ने कहा, ‘जब वो 19 साल के थे तो उनका परिवार मेरठ में एक किराए के घर में रहता था. मकान मालिक वकील था और उसका बेटा जज . एक दिन मकान मालिक ने परिवार को घर से बाहर निकाल दिया. बिना किसी नोटिस और सूचना के उन्होंने ऐसा किया था. इस वजह से उनका परिवार अचानक सड़क पर आ गया था.’

विशाल ने बताया, परिवार की ऐसी हालत देखकर पापा को हार्ट अटैक आया और उनकी मौत हो गई थी. उनके मुताबिक़ काफी साल तक वो किसी को अपने साथ हुए इस हादसे के बारे में बताने की हिम्मत तक नहीं जुटा पाए थे. विशाल ने अपनी लास्ट फिल्म हैदर अपने पिता को समर्पित की है.

Related Articles

Back to top button