राष्ट्रीय

विश्व पुस्तक मेला 2016 : अब उर्दू सीखिए वाया हिंदी और अंग्रेज़ी

books-generic-thinkstock-650_650x400_41428815532नई दिल्ली: उर्दू सीखने की ललक में अक्सर तब रोड़ा खड़ा हो जाता है जब इस भाषा को सीखने के लिए हम कक्षाओं में जाने का वक्त नहीं निकाल पाते। हालांकि दिल्ली में लगे विश्व पुस्तक मेले से अब ऐसी किताबें ली जा सकती हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे अपनी भाषा के जरिये उर्दू सीख सकते हैं। राजधानी दिल्ली में लगे विश्व पुस्तक मेले में राष्ट्र उर्दू भाषा विकास परिषद ऐसी पुस्तकें लेकर आया है जिन्हें पढ़कर हिंदी या अंग्रेजी भाषा के जरिये उर्दू सीखी जा सकती है।

भाषा सीखने की ललक
साथ ही परिषद के पास उच्चारण दुरुस्त करने की किताबें भी मिल जाएगी। परिषद की ओर से अनिल कुमार और मोहम्मद एहतेशाम ने बताया कि अक्सर देखा गया है कि लोग उर्दूू भाषा सीखना चाहते हैं लेकिन वक्त की कमी की वजह से वह उर्दू सिखाने वाली क्लास में नहीं जा पाते हैं। यहां पर इस तरह की किताबें हैं जिनकी सहायता से वह घर बैठे बिना किसी की मदद के उर्दू सीख सकते हैं।

एहतेशाम ने बताया कि जब से मेला शुरू हुआ है तब से ही लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही हैं और लोग उर्दू सीखने के लिए किताबें खरीद रहे हैं। खास बात यह है कि हिंदी में उर्दू सिखाने वाली इन किताबों के लेखक गोपी चंद नारंग है। ऐसी ही एक किताब ‘उर्दू सबके लिए’ खरीदने आए केके यादव ने कहा कि उनमें नई भाषाओं को जानने की ललक है। उन्होंने बताया कि पिछले साल वह एक किताब खरीदकर ले गए थे जिससे उनकी बुनियादी उर्दू काफी अच्छी हुई है। तो अगर आपको भी उर्दू सीखने का मन है तो इन किताबों के जरिए यह मुमकिन है।

 

Related Articles

Back to top button