राष्ट्रीय

वेतन, पीएफ को लेकर कर्मचारी हड़ताल पर

workers-on-strike_5738509e2e302शिमला। शिमला में यूं तो गर्मी के मौसम में काफी पर्यटक आउटिंग और पर्यटन के उद्देश्य से पहुंच गए हैं लेकिन यहां पर एक बड़ी समस्या आ गई है। वह समस्या है सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स में कामकाज ठप होने की। दरअसल अपनी मांगों को लेकर सीवरेज ट्रीटमेंट के काम में लगे कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर पहुंच गए हैं। ऐसे में सीवरेज ब्लॉकेज की परेशानी भी सामने आ सकती है।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स में बिना ट्रिट किए पानी छोड़ दिया जाए तो यह पानी नालों में मिलकर फिर से कई तरह के रोगों का कारण बन सकता है। ट्रीटमेंट प्लांट का संधारण न होने से कई तरह की परेशानी हो सकती है। हालात ये है कि शहर के लालपानी, मल्याणा, ढली, वरमू, गोलछा और समरहिल क्षेत्र में सीवरेज के प्लांट पर वर्कर ही नहीं आ रहे हैं। अधिकारियों द्वारा प्रयास किए जा रह हैं कि कर्मचारी अपने कार्य संभाल लें।

मगर कर्मचारी सीटू के बैनर क माध्यम से हड़ताल पर हैं और मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। मजदूरो द्वारा ईपीएफ, ईएसआई, बोनस, आईकार्ड, अवकाश आदि की मांग की जा रही है। मजदूर अपना वेतन कम होने को लेकर भी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना था कि ठेकेदार सही तरह से कार्य नहीं करते हैं। जिसके कारण उन्हें तो परेशानी होती ही है साथ ही काम की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। 

Related Articles

Back to top button