उत्तर प्रदेशराज्य

वेबसाइट हैक कर ऐसे करते थे रेल टिकटों को अपने हिसाब से बुक, हुए गिरफ्तार

जौनपुर। भारतीय रेल की वेबसाइट को हैक कर टिकटों को अपने हिसाब से बुक करने वाले मास्टरमाइंड को सीबीआइ की टीम ने मंगलवार की शाम को शहर से गिरफ्तार कर लिया। टीम को काफी दिनों से इसकी तलाश थी। तकनीकी का ये जानकार बड़ी आसानी से वेबसाइट से खिलवाड़ करता था। तलाश में पहुंची टीम ने दिन भर जिले में ई-टिकटिंग का धंधा करने वालों के यहां छापेमारी की। अंदाजा लगाया जा रहा है कि रेलवे को इससे करोड़ों की चपत भी लगी है। तत्काल से लेकर सामान्य टिकट को बुक करने के लिए प्रयोग होने वाली रेलवे की वेबसाइट को एक बार फिर हैक कर विभाग काे करोड़ों का चूना लगा दिया गया।वेबसाइट हैक कर ऐसे करते थे रेल टिकटों को अपने हिसाब से बुक, हुए गिरफ्तार

साफ्टवेयर की गहन जानकारी रखने वाला मास्टरमाइंड एक दुकान में बैठ कर ही मनमर्जी से टिकटों की बुकिंग किया करता था। लोग जब तक लाइन में लग कर टिकट लेने पहुंचते तब तक कन्फर्म टिकट इसकी जेब में आ जाता था। इसकी शिकायत बढ़ती गई तो सीबीआइ को इसमें लगाया गया। प्राथमिक जांच से पता चला कि ये गोरखधंधा यहां से हो रहा है। इसके बाद दिल्ली से तीन सदस्यीय टीम यहां आ धमकी। सुबह से ही जिले भर में छापेमारी शुरू हो गई।

एक के बाद एक ई-टिकट बेचने वालों की दुकान पर टीम पहुंचने लगी। अंत में जफराबाद थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी व्यक्ति को टीम ने दबोच लिया। उसके सिस्टम से सीबीआइ को महत्पूर्ण जानकारियां भी मिली। टीम ने सारे दस्तावेज और लैपटाप को अपने कब्जे में ले लिया। पूछताछ में कई बैंकों से आनलाइन फर्जीवाड़ा करने का मामला भी सामने आया। इसके बाद टीम ने कुछ बैंकों में पहुंच कर अधिकारियो से पूछताछ की। देर रात सीबीआइ के इंस्पेक्टर सुशील दीवान ने आरोपी का जिला चिकित्सालय में चिकित्सकीय परीक्षण भी कराया। बुधवार को उसे सक्षम न्यायालय में पेश किया जाएगा। फिर यहां से टीम उसे ट्रांजिट रिमांड पर ले जाएगी।

Related Articles

Back to top button