टॉप न्यूज़फीचर्डस्पोर्ट्स

शुरू होने वाली है टेस्ट में बेस्ट की जबरदस्त जंग !

India-team-squad-1-1024x448एजेंसी/ दुबई :टेस्ट क्रिकेट में रैंकिंग की जबरदस्त जंग जल्द शुरू होंने वाली है. दुनिया की शीर्ष टीमें अपना स्तर बढ़ाने या वर्तमान रैंकिंग कायम रखने के लिए मैदान पर मशक्कत करेगी. तीन शीर्ष टीमों की वर्तमान स्तिथि क्या है आइए इसके बारे में जानते हैं. आस्ट्रेलिया और भारत की टीमें अलग अलग देशों में अलग टीमों के खिलाफ उतरेगी. फिलहाल आस्ट्रेलिया आईसीसी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष पर है जबकि भारत दूसरे नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया जहां 26 जुलाई से मेजबान श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने उतरेगा, वहीं 21 जुलाई से भारत और वेस्टइंडीज के बीच भी टक्कर होगी.

दोनों टीमें कोई भी मौका गंवाना नहीं चाहेगी. दोनों के लिए एक -एक अंक महत्वपूर्ण होगा. भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 3-0 या उससे बेहतर जीत हासिल करनी होगी ताकि उनके 112 अंक और दूसरा स्थान बरकरार रहेगा. अगर भारत 3-1 या 2-0 से भी जीता तो उन्हें दो अंकों का नुकसान होगा, वहीं अगर वेस्टइंडीज इन्हीं आंकड़ों के साथ जीता तब तो भारतीय टीम 98 अंकों तक गिर जाएगी.

फिलहाल शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम को सातवीं रैंकिंग वाली श्रीलंकाई टीम के खिलाफ 2-0 या उससे बेहतर अंतर के साथ जीत दर्ज करनी होगी, ताकि वे 118 अंकों को बरकरार रख सकें. अगर श्रीलंका ये सीरीज 1-0 से भी जीत गई तो ऑस्ट्रेलियाई टीम को भारी नुकसान होगा और वे 111 अंकों तक गिर जाएंगे. यानी इस स्थिति में अगर भारत अपने 112 अंक कायम रखने में सफल रहा तो वो नंबर 1 टेस्ट टीम बन सकती है. उधर ,.इंग्लैंड में मेजबान टीम और पाकिस्तान के बीच भी टक्कर हो रही है. पाकिस्तान पहला मैच जीतकर 1-0 से आगे है. इस सीरीज का नतीजा भी आईसीसी रैंकिंग्स की शीर्ष टीमों पर जबरदस्त असर डालेगा.

Related Articles

Back to top button