स्पोर्ट्स

श्रीलंका दौरे से पहले बोले कोहली- 3 साल की लय बरकरार रखेंगे, शास्त्री का साथ पुराना

टीम इंडिया आज श्रीलंका दौरे पर रवाना हो रही है. इस सीरीज में भारत को श्रीलंका से 3 टेस्ट, 5 वनडे और 1 टी20 मैच खेलना है. कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया इस बार नए कोचिंग स्टाफ के साथ विदेशी दौरे पर जा रही है. कोहली के फेवरेट रवि शास्त्री अब टीम के कोच हैं. इसके साथ ही शास्त्री के पसंदीदा कोचिंग स्टाफ भी अब टीम के साथ हैं.

ये भी पढ़ें: इस एक्टर ने की थी अपनी ‘भाभी’ से शादी, अब आई तलाक की नौबत

श्रीलंका दौरे से पहले बोले कोहली- 3 साल की लय बरकरार रखेंगे, शास्त्री का साथ पुरानाटीम इंडिया ने नए कोच रवि शास्त्री श्रीलंका दौरे से पहले उत्साहित नजर आ रहे हैं. शास्त्री बोले, मैं एक बार फिर वहीं से शुरुआत करुंगा, जहां से मैंने छोड़ा था. टीम इंडिया ने पिछले 3 साल में काफी अच्छा प्रदर्शन किया हैं. टीम इंडिया नंबर 1 बनी है और जो भी भारतीय टीम से जुड़े थे. क्रेडिट उनको जाता है, जिन्होंने पिछले 3 साल से अब तक टीम इंडिया की कामयाबी में अपना रोल निभाया है.

शास्त्री की कोचिंग पर कोहली ने ये कहा

रवि शास्त्री की कोचिंग को समझने के मुद्दे पर विराट कोहली बोले, जाहिर है, उन्होंने और मैंने पिछले तीन साल से एक साथ काम किया है, 2014, 2015, और 2016 तो समझ तो इतनी होनी ही चाहिए. मुझे नहीं लगता अब कुछ और नया समझने की जरूरत है.

भारतीय कप्तान ने अपनी तैयारियों और टीम के साथ व्यवहार के बारे में बात करते हुए कहा, ‘मेरे हाथ में केवल बैट होता है और मेरा काम मैदान में जाकर रन बनाना होता है. मैं जिन चीजों को मैदान में कंट्रोल कर सकता हूं, उन्हीं पर फोकस करता हूं. मैंने पिछले कुछ महीनों में ये किया है और आगे भी यही करने जा रहा हूं. बहुत सारी अफवाहें और कई तरह की बातें होती हैं, लेकिन वो चीजें मेरे नियंत्रण में नहीं होती हैं. मेरा काम मैदान पर जाकर टीम से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराना होता है और टीम मैनेजमेंट के साथ मिलकर अपनी क्षमताओं का बेहतरीन उपयोग करना होता है, जिसपर मैं यकीन करता हूं.’

भरत अरुण का रिकॉर्ड शानदार – शास्त्री

भरत अरुण को टीम इंडिया का गेंदबाजी कोच बनाने के मुद्दे पर रवि शास्त्री ने कहा कि उनको पिछले 15 साल की कोचिंग का अनुभव है. 2015 के वर्ल्ड कप में अगर आप टीम इंडिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन देखें, तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए पूरे टूर्नामेंट में 80 में से 77 विकेट लिए थे.

नया कोचिंग स्टाफ कोहली का पसंदीदा

इससे पहले टीम इंडिया पिछले साल अपने पहले विदेशी दौरे पर अनिल कुंबले के नेतृत्व में वेस्टइंडीज दौरे पर गई थी. पिछले एक साल से अब तक काफी कुछ बदल चुका है. अब टीम इंडिया और विराट कोहली को उनका पसंदीदा कोचिंग स्टाफ मिल गया है. 

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में हार्दिक पंड्या ने बचाई भारत की लाज

श्रीलंका दौरे पर क्या है कार्यक्रम

भारतीय टीम अपने श्रीलंका दौरे पर 21 और 23 जुलाई को अभ्यास मैच खेलेगी. इसके बाद 26 जुलाई से लेकर 16 अगस्त तक उसे तीन टेस्ट मैच खेलने हैं. ये सभी मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह 10 बजे से शुरू होंगे. इसके बाद 20 अगस्त से लेकर 3 सितंबर तक 5 वनडे मैच खेले जाएंगे. वहीं इकलौता टी20 मैच 6 सितंबर को खेला जाएगा.

वेस्टइंडीज और चैंपिंयंस ट्रॉफी में कैसा रहा प्रदर्शन

अभी हाल में टीम इंडिया विंडीज दौरे से लौटी है. उससे पहले टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था. भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था. हालांकि फाइनल मैच में टीम को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं वेस्टइंडीज दौरे पर भी टीम इंडिया ने वनडे सीरीज पर 3-2 से कब्जा किया था. जबकि एकमात्र टी20 मैच में भारत को मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज ने मात दी थी.

Related Articles

Back to top button