National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWSदिल्लीफीचर्ड

श्री श्री रविशंकर के मेगा शो का आज दूसरा दिन, बारिश से कई जगह पानी भरा

download (12)एजेंसी/ नई दिल्ली: दिल्ली में यमुना के किनारे श्री श्री रविशंकर के मेगा शो यानी वर्ल्ड कल्चरल फेस्टिवल का आज दूसरा दिन है। लगातार हो रही बारिश और ओलों की वजह से कई जगह पानी भर गया है। आज भी बारिश होती रही तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं।
खास बातें
  1. शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश और ओलों की वजह से मंच और बैठक व्यवस्था वाले हिस्से में बिछी कारपेट में पानी भर गया है। यहां तक पहुंचने के लिए 13 रास्ते बनाए गए हैं। ये सभी रास्ते कच्चे हैं और बारिश के बाद इन रास्तों में भी पानी भर गया है। कीचड़ इतना ज्यादा हो गया है कि लोगों की गाड़ियां फंस रही हैं।
  2. बारिश की वजह से कल लाइट और साउंड सिस्टम ने ठीक से काम नहीं किया। श्री श्री रविशंकर ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि कल के मुकाबले आज साउंड और लाइट सिस्टम बेहतर काम करेगा।
  3. मौसम विभाग का कहना है कि आज भी रुक-रुक का बारिश हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं, अगर ऐसा हुआ तो श्री श्री रविशंकर के कार्यक्रम में परेशानियां और बढ़ सकती हैं।
  4. हालांकि तमाम बाधाओं के बाद भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए देश और विदेश के कलाकारों के जोश और उत्साह में कोई कमी नहीं आई है। आज 3500 कलाकार एक साथ वैदिक मंत्र पढ़ेंगे। इसके साथ ही बड़ी संख्या में विदेशी कलाकार भी अपनी परफॉर्मेंस देंगे।
  5. आज यहां योग और ध्यान के साथ-साथ कई कार्यक्रम हो रहे हैं। साथ ही शाम साढ़े पांच बजे श्रीश्री रविशंकर लोगों को संबोधित करेंगे।
  6. इससे पहले शुक्रवार को इस कार्यक्रम का भव्य आगाज हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत वैदिक मंत्रोच्चार और सांस्कृतिक नृत्य से हुई। यमुना किनारे विद्वानों ने विश्व शांति और पर्यावरण से जुड़े वेद मंत्रों का पाठ किया। समारोह में प्रधानमंत्री ने भी शिरकत की।
  7. पीएम ने कहा कि यह समारोह कला का महाकुंभ है। भारत दुनिया को कई समस्याओं का हल दे सकता है, लेकिन यह तभी संभव है जब हम अपनी विरासत पर गर्व करें। आर्ट ऑफ लिविंग को समझाते हुए पीएम ने कहा कि मैं से टूटकर हम होना ही आर्ट ऑफ लिविंग है।
  8. एक तरफ जहां वे लोग हैं, जो यमुना किनारे हो रहे वर्ल्ड कल्चरल फेस्टिवल से खासा उत्साहित हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कई वजहों से इसका विरोध कर रहे हैं। कुछ का मानना है कि इतने भव्य कार्यक्रम में लाखों लोग पहुंच रहे हैं और जिस बड़े पैमाने पर व्यवस्थाएं की गई हैं, उसके चलते यमुना किनारे पर्यावरण के साथ खिलवाड़ हुआ है।
  9. ऐसे में विरोध कर रहे कुछ कार्यकर्ताओं का आरोप है कि उनके साथ पुलिस ने मारपीट की है। एनजीओ कार्यकर्ता विमलेंदु झा का आरोप है कि वे लोग शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन फिर भी पुलिस ने उन लोगों के बैनर-पोस्टर फाड़ दिए और मारपीट की। इसमें विमलेंदु समेत कुछ लोगों को चोटें आई हैं।

Related Articles

Back to top button