फीचर्डराष्ट्रीय

संसद के दोनों सदनों में एक ही दिन पास हुआ बिल, राष्ट्रपति ने भी दी मंजूरी

parliament_146312509250_650x425_051316011122ऐसा दुर्लभ उदाहरण शायद ही जल्द कभी देखने को मिले कि कोई बिल संसद के दोनों सदनों में एक ही दिन में पास हो जाए. बीते बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा ने राजेंद्र प्रसाद सेंट्रल एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी बिल को पास कर दिया. यही नहीं, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी उसी दिन बिल को मंजूरी दे दी.

संसद ने बिहार के समस्तीपुर स्थित राजेंद्र प्रसाद एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा देने के लिए बिल पास किया है. इस बिल के पास होने के साथ ही राज्य को पहली सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी मिल गई.

कृषि मंत्री ने कहा- बिहार के लिए तोहफा
केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा, ‘सेंट्रल एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी बिहार के लोगों के लिए तोहफा है. आखिरकार लंबे समय से चली आ रही उनकी मांग पूरी हो गई.’

कृषि मंत्री का गृह राज्य भी बिहार है. राज्य को हाल ही में मोतिहारी जिले में महात्मा गांधी सेंट्रल यूनिवर्सिटी के रूप में एक और तोहफा भी मिल चुका है. कृषि मंत्री ने कहा, ‘यह राज्य के लिए गर्व की बात है कि उसे दो केंद्रीय विश्वविद्यालय मिले हैं. दोनों विश्वविद्यालय दो महापुरुषों के नाम पर हैं.’

बिहार के लिए भी ऐतिहासिक दिन
संसद की कार्यवाही में दुर्लभ फैसले की तरह बुधवार का दिन बिहार के लिए भी ऐतिहासिक हो गया. संविधान के जानकार और लोकसभा के पूर्व सेक्रेटरी पीडीटी आचार्य ने कहा कि चर्चा के लिए सदस्यों को कम समय देकर ऐसा किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button