National News - राष्ट्रीय

सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल सूरमाओं को वीरता पुरस्कार, जानिए उनके नाम

नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार कर आतंकवादियों के ठिकाने नष्ट करने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले 4 और 9 पैरा के 19 सूरमाओं को वीरता पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। इनमें से एक जवान को कीर्ति चक्र जबकि उनके कमांडिंग अफसरों को युद्ध सेवा मेडल से भी सम्मानित करने का एलान किया गया है।
 
आतंकियों को निशाना बनाने के लिए एलओसी पार करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले 4 पैरा के मेजर रोहित सूरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड दूसरा सबसे बड़ा असैन्य वीरता पुरस्कार है। गोरखा राइफल्स के हवलदार प्रेम बहादुर रेस्मी मगर को मरणोपरांत कीर्ति चक्र दिया गया। 9 पैरा के कमांडिंग अफसर कर्नल कपिल यादव और 4 पैरा के कमांडिंग अफसर कर्नल हरप्रीत संधू को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया। युद्ध के दौरान विशिष्ट सेवा योगदान के लिए दिया जाने वाला यह एक उच्च स्तरीय सम्मान है। 
दो पैरा यूनिट्स के पांच जवानों को शौर्य चक्र सम्मान से भी नवाजा गया है जबकि 13 जवानों को सेना मेडल (वीरता) से सम्मानित किया गया है। पिछले साल उरी स्थित सेना शिविर पर हुए आतंकी हमले के बाद सेना ने सितंबर में एलओसी के पार आतंकियों के लॉन्च पैड पर सर्जिकल स्ट्राइक को सफल अंजाम दिया था। यह स्ट्राइक आतंकी हमलों का करारा जवाब था जिसमें कई आतंकी मारे गए थे। नए सेना प्रमुख बिपिन रावत ने कहा है कि यदि जरूरत पड़ी तो ऐसी सर्जिकल स्ट्राइक फिर की जाएगी। 

राष्ट्रपति ने वीरता पुरस्कारों तथा रक्षा क्षेत्र के अन्य पुरस्कारों की मंजूरी दी है 

मरणोपरांत अवार्ड पाने वालों में नायक गावड़े पांडुरंग महादेव भी हैं जिन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। लेफ्टि. कर्नल रंजीत सिंह पवार, मेजर कृष्णन मनोज कुमार, मेजर अमित देसवाल, नायक रण सिंह, नायक विजय कुमार एस, डीएससी के सिपाही रामचंद्र, सिपाही सत्य प्रकाश सिंह और सिपाही सतीश के अलावा सिग्नलमैन अजय सिंह चौधरी को मरणोपरांत सेना मेडल (वीरता) से सम्मानित किया गया। 

राष्ट्रपति ने 68वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सैन्य बल जवानों और अन्य जवानों के लिए 398 वीरता पुरस्कारों तथा रक्षा क्षेत्र के अन्य पुरस्कारों की मंजूरी दी है। इनमें दो कीर्ति चक्र, 12 शौर्य चक्र, तीन सेना मेडल बार, 91 सेना मेडल, दो नव सेना मेडल, चार वायु सेना मेडल, 29 परम विशिष्ट सेवा मेडल, पांच उत्तम युद्ध सेवा मेडल, दो अतिविशिष्ट सेवा मेडल बार, 49 अति विशिष्ट सेवा मेडल, 14 युद्ध सेवा मेडल, चार सेना मेडल बार (कर्त्तव्य के प्रति समर्पण), आठ नव सेना मेडल (कर्त्तव्य के प्रति समर्पण), 14 वायु सेना मेडल (कर्त्तव्य के प्रति समर्पण), चार विशिष्ट सेवा मेडल बार और 119 विशिष्ट सेवा मेडल शामिल हैं। राष्ट्रपति ने भारतीय तटरक्षक बल के लिए भी सात वीरता सम्मान, उत्कृष्ट सेवा तथा विशिष्ट सेवा सम्मान को मंजूरी दी है। 

Related Articles

Back to top button