अन्तर्राष्ट्रीय

सार्क की मेजबानी को उत्‍सुक पाक, भारत पर प्रक्रिया बाधित करने का आरोप

19वें सार्क सम्‍मेलन की मेजबानी के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए पाकिस्‍तान ने नवंबर में कार्यक्रम स्‍थगित करने का आरोप भारत पर लगाया है।

इस्लामाबाद । पाकिस्तान ने इस बात की उम्मीद जतायी है कि जल्द ही वह सार्क सम्मेलन की मेजबानी कर सकता है जो भारत द्वारा जतायी गयी आपत्ति के बाद स्थगित कर दिया गया था। इस प्रक्रिया में देरी के लिए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारत पर आरोप लगाया है।

अजीज ने कहा, ‘इस्लामाबाद में सार्क समिट का बहिष्कार करने वाले भारत ने मंच की प्रक्रिया ‘बाधित की’ और उसके चार्टर की भावना का ‘उल्लंघन’ किया। सार्क के महासचिव अर्जुन बहादुर थापा के पाकिस्तान दौरे के दौरान एक बैठक में अजीज ने यह बात कही।

विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि पाकिस्तान नवंबर में 19वें सार्क समिट में सार्क नेताओं का स्वागत करने के लिए उत्साहित था लेकिन ‘भारत ने प्रक्रिया बाधित किया तथा चार्टर की भावना का उल्लंघन किया’ और समिट स्थगित कर दिया गया।

अजीज ने मीटिंग में कहा,’इस्लामाबाद में जल्द से जल्द 19वें सार्क सम्मेलन के आयोजन के लिए पाकिस्तान तैयार है ताकि इस सम्मेलन के तत्वाधान में क्षेत्रीय सहयोग के उद्देश्य ज्यादा उत्साह के साथ पूरे किए जा सकें।‘

उन्होंने दक्षिण एशिया के लोगों के कल्याण को बढ़ावा देने, उनकी जीवन गुणवत्ता सुधारने, आर्थिक प्रगति, सामाजिक उत्थान एवं सांस्कृतिक सहयोग के लिए सार्क के तत्वाधान में क्षेत्रीय सहयोग को लेकर पाकिस्तान की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

अजीज ने कहा कि कई अवरोधों और चुनौतियों के कारण सार्क अपने फाउंडर सदस्यों द्वारा अपने लिए तय की गयी दृष्टि को पूरा नहीं कर पाया है। वहीं इस दौरान थापा ने संगठन के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटने की जरूरत पर जोर देते हुए उम्मीद जतायी कि जितनी जल्दी संभव हो उतनी जल्दी इस्लामाबाद में 19वां दक्षेस सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।नेपाल मूल के थापा सार्क के 12वें महासचिव हैं। 28 फरवरी को उनका कार्यकाल पूरा हो जाएगा जिसके बाद पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के पूर्व विशेष सचिव अमजद हुसैन सियाल सार्क के महासचिव बनेंगे।

Related Articles

Back to top button