जीवनशैली

सिर्फ 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, तुरंत तेज हो जाएगी आपकी याददाश्त!

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है. ऐसे में फिट रहने के लिए घंटों जिम में पसीना बहाकर एक्सरसाइज करना सभी के लिए संभव नहीं है, जिस वजह से लोग एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से आपकी याददाश्त तेज हो सकती है. जी हां, एक नई स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया है कि सिर्फ 10 मिनट एक्सरसाइज करके याददाश्त को तेज किया जा सकता है.सिर्फ 10 मिनट करें ये एक्सरसाइज, तुरंत तेज हो जाएगी आपकी याददाश्त!

समय के साथ दिमाग के हिस्से कमजोर पड़ने लगते हैं, जिससे चीजों को याद रखने में काफी मुश्किल होती है. मिसाल के तौर पर जब आप कभी अपनी चाबियों को कहीं रखकर भूल जाते हैं, तो आपको यही याद नहीं रहता है कि आपने कब और कहां अपनी चाबियों को छोड़ा था.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं ने पाया कि सिर्फ हल्की एक्सरसाइज या योग करके दिमाग के उस हिस्से को बेहतर किया जा सकता है, जो चीजों को याद रखने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इस स्टडी को प्रोसीडिंग ऑफ द नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस जर्लन में प्रकाशित किया गया है.

इस स्टडी में 20 वर्ष के लगभग 36 हेल्दी लोगों को शामिल किया गया. स्टडी के पहले चरण में सभी को पहले 10 मिनट के लिए एक्सरसाइज करने के लिए कहा गया, जिसके बाद उन सभी लोगों का MRI टेस्ट कराया गया. दूसरे चरण में स्टडी में शामिल सभी लोगों का बिना एक्सरसाइज किए ही MRI टेस्ट कराया गया.

नतीजों में देखा गया कि दिमाग के हिस्से जैसे, हिप्पोकैंपस और कोर्टिकल, जो चीजों को याद रखने का काम करते हैं वो एक्सरसाइज करने के बाद पहले की तुलना में काफी बेहतर पाए गए.दिमाग स्वस्थ होने की वजह से लोग आसानी से न सिर्फ वर्तमान की बल्कि गुजरे हुए समय की चीजों को भी याद रख पाते हैं.

स्टडी के सह-लीडर और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर Michael Yassa, का कहना है कि नई चीजों को याद रखने के लिए हिप्पोकैंपस बेहद महत्वपूर्ण होता है. बढ़ती उम्र में दिमाग के इसी हिस्से पर सबसे पहले असर पड़ता है, जो अल्जाइमर का भी रूप ले सकता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्हें ये मालूम था कि एक्सरसाइज करने से दिमाग की कोशिकाएं मजबूत होती हैं, जिसमें काफी समय लगता है. लेकिन पहले इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई थी कि एक्सरसाइज कितनी जल्दी दिमाग पर असर डालती है. इस स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि सिर्फ 10 मिनट एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद ही परिणाम दिखने लगते हैं.

शोधकर्ताओं का मानना है कि ये स्टडी लोगों को एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. उनका ये भी कहना है कि अपनी दिनचर्या में से थोड़ा ब्रेक लेकर वॉक करने से भी याददाश्त को तेज किया जा सकता है.

इस स्टडी के बाद अब Dr. Yassa और उनके साथी ऐसे बुजुर्गों पर जांच करने का विचार कर रहे हैं, जिनमें बढ़ती उम्र के साथ दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ने की सबसे ज्यादा संभावना होती है. इससे उन्हें ये जानने में मदद मिलेगी कि कितनी एक्सरसाइज से दिमाग पर सबसे ज्यादा असर होता है.

Related Articles

Back to top button