राष्ट्रीय

सीएम रघुवर दास बोले, पांच जनवरी को होगी भूमि बैंक की स्‍थापना

cm-raghuvar-das-जमशेदपुर. झारखंड मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य में पांच जनवरी 2016 को भूमि बैंक की स्थापना होगी. बैंक के माध्यम से औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करने वालों को जमीन उपलब्ध कराई जाएगी.

गौरतलब है कि इसी दिसंबर में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को भूमि बैंक बनाने का काम पूरा करने का निर्देश दिया था, ताकि राज्य में निवेशक उद्योगों की स्थापना कर सकें और लंबित इस्पात और बिजली परियोजनाओं का मार्ग प्रशस्त हो.

एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, “मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक समीक्षा बैठक के दौरान भूमि बैंक की स्थापना प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया, जिसका उद्घाटन अगले साल पांच जनवरी को किया जाना है.” विज्ञप्ति के अनुसार, “भूमि बैंक की स्थापना का उद्देश्य, राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए निवेशकों को भूमि उपलब्ध कराना है.”

उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास के लिए राज्य सरकार तीन सेक्टर को फोकस कर खाका तैयार कर रही है. इसमें एग्रीकल्चर (कृषि), इंडस्ट्री (उद्योग) और आईटी (इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) सेक्टर शामिल हैं. आईटी सेक्टर में बड़ी-बड़ी कंपनियां निवेश को इच्छुक हैं.

राज्य बहुत जल्द आईटी हब बनेगा. रांची की एचईसी में 400 एकड़ जमीन सुरक्षित रखी गई है. इस क्षेत्र में निवेश करने वाले उद्यमियों को एक सप्ताह के अंदर जमीन उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि पिछले दिनों आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनियों व छात्रों के साथ वार्ता हुई है.

Related Articles

Back to top button