राष्ट्रीय

सुषमा स्वराज की फटकार, Amazon ने तिरंगे वाले डोरमैट्स वेबसाइट से हटाए

ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनी एमेजन ने तिरंगे का बड़ा अपमान किया है. कंपनी कनाडा में अपनी वेबसाइट पर भारत के झंडे वाला डोर मैट बेच रही थी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जब कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी तब वेबसाइट से इस प्रोडक्ट को हटाया गया. हालांकि अमेजन की ओर से अभी माफी नहीं मांगी गई है.

national-flag-doormat-580x395

डोरमैट यानि दरवाज़े पर बिछाने वाली चटाई, जिसका इस्तेमाल हम सबके घरों में होता है, लेकिन कनाडा में अमेज़न हमारे तिरंगे झंड का डोरमैट बेच रही है. कीमत रखी गयी है करीब 36 डॉलर यानि भारतीय रूपए में भारतीय तिरंगे की कीमत रखी गयी है करीब 2450 रुपए.

अमेज़न में भारतीय तिरंगे वाले डोरमैट को बिकता देख सरकार हरकत में आयी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेजन को तिरंगे से जुड़े इस अपमानजनक उत्पादों को फौरन हटाने को कहा, ट्वीट में सुषमा का गुस्सा साफ नज़र आ रहा था.

सुषमा ने ट्वीट किया, ‘’अमेजन को तुरंत माफी मांगनी चाहिए. हमारे तिरंगे का अपमान करने वाले हर प्रोडक्ट को अमेजन को वापिस लेना होगा. ऐसा ना किए जाने पर अमेजन में काम कर रहे किसी भी व्यक्ति को भारत का वीजा नहीं दिया जाएगा. अगर किसी के पास पहले से वीजा है तो उसे रद्द कर दिया जाएगा.’’

अमेजन के लिए ये विवाद बेहद खराब वक्त में आया है. क्योंकि, कुछ ही दिनों पहले अमेज़न के मुखिया जेफ बेजोज भारत दौरे पर आए थे और उन्होंने पांच अरब डॉलर के निवेश का वादा किया है. कंपनी भारत में तेज़ी से अपने कारोबार का विस्तार भी कर रही है. कल ही गुजरात सरकार के साथ वाइब्रैंट गुजरात ग्लोबल समिट के दौरान एक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं. ऐसे में तिरंगे से बने अपमानजनक उत्पादों को बेचना कंपनी के लिए नुकसान का सौदा हो सकता है.

 
 

Related Articles

Back to top button