राष्ट्रीय

सेना प्रमुख जनरल नरवणे का कहना है कि भारत को पुरानी मानसिकता को छोड़ने, प्रक्रियाओं को लचीला बनाने की जरूरत है

नई दिल्ली: थल सेनाध्यक्ष, जनरल एमएम नरवणे ने गुरुवार को कहा कि डिजिटल युग में संक्रमण रक्षा खरीद प्रक्रिया (डीडीपी) और रक्षा अधिग्रहण प्रक्रिया (डीएपी) की मौजूदा अवधारणा के विपरीत है, और भारत को पुरानी मानसिकता को छोड़ने और बनाने की जरूरत है। प्रक्रियाओं लचीला और अनुकूली।

“इन सभी के लिए सरलीकृत प्रक्रियाओं की आवश्यकता होगी जो संक्रमण की सुविधा प्रदान करती हैं। दुर्भाग्य से, यह हमारे सबसे बड़े अवरोधों में से एक रहा है, ”जनरल नरवणे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर एक थिंक-टैंक को संबोधित करते हुए कहा।

उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करने, आईटी में गहराई का दोहन करने और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, भारत को पुरानी मानसिकता को छोड़ने और प्रक्रियाओं को अधिक लचीला और अनुकूल बनाने की आवश्यकता है।

“हमें नौकरशाही मामलों में एक क्रांति की सख्त जरूरत है,” जनरल नरवने ने कहा।

उन्होंने कहा कि इन उभरती हुई सैन्य प्रौद्योगिकियों ने नैतिक विचारों की एक श्रृंखला भी उठाई है जो अनपेक्षित परिणाम उत्पन्न कर सकते हैं यदि वे प्रत्याशित रूप से प्रदर्शन करने में विफल रहते हैं, उन्होंने कहा।

“ये परिणाम सिस्टम की विफलता से लेकर सशस्त्र संघर्ष के कानून के उल्लंघन तक हो सकते हैं। मानवाधिकार समूहों ने अंतरराष्ट्रीय कानून की परवाह किए बिना रोबोटिक हथियारों की होड़ की चेतावनी दी है।”

सेना प्रमुख ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान उत्तरी सीमाओं पर हुए घटनाक्रम इस बात की याद दिलाते हैं कि क्षेत्रीय अखंडता को बनाए रखने के लिए, सशस्त्र बलों को आधुनिक युद्ध की अनिवार्यताओं के लिए निरंतर तैयारी और अनुकूलन की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि ऐसे कुछ उदाहरण हैं जब नई प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित आविष्कारों ने न केवल खेल के नियमों को बदल दिया है, बल्कि खेल को भी बदल दिया है।

“चाहे वह 9वीं शताब्दी में गन पाउडर का आविष्कार हो या 19वीं शताब्दी में मशीन गन की उपस्थिति, युद्ध की लड़ाई में आमूल-चूल परिवर्तन हुए। फिर निश्चित रूप से ऐसी प्रौद्योगिकियां रही हैं जिन्होंने उनके पास रहने वालों को निर्णायक बढ़त प्रदान की है, ”उन्होंने कहा।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, उत्तरी अटलांटिक में पनडुब्बी रोधी युद्ध के संचालन में ब्रिटेन और सोनार की लड़ाई के दौरान रडार के उद्भव का ब्रिटेन की रक्षा पर एक नाटकीय प्रभाव पड़ा।

शीत युद्ध के दौरान, उभरती हुई कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक घटक प्रौद्योगिकी और प्रणोदन प्रौद्योगिकी, प्रत्येक का शीत युद्ध की सैन्य क्षमताओं के विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा, उन्होंने कहा।

हाल के दिनों में सामरिक-सैन्य मामलों पर प्रौद्योगिकियों का प्रभाव गहरा विघटनकारी रहा है।

एक समय था जब सिद्धांतों ने प्रौद्योगिकियों को जन्म दिया; सेना प्रमुख ने कहा कि आज प्रौद्योगिकियां सैद्धांतिक और परिचालन चक्र चला रही हैं जैसा पहले कभी नहीं था।

2007 और 2008 में अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के पास केवल दो शिकारी थे – एक सशस्त्र और दूसरा निहत्थे – और लगभग 400 मानव स्रोत; आज, वास्तविकता शायद इसके विपरीत है, उन्होंने कहा।

जनरल नरवणे ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, स्वायत्त और मानव रहित सिस्टम, लंबी दूरी की सटीक तकनीक, क्वांटम कंप्यूटिंग सहित आला प्रौद्योगिकियां, कुछ नाम रखने के लिए, निरोध और सामर्थ्य के वास्तविक उपकरण बन गए हैं।”

उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सक्षम सिस्टम और पहले इदलिब और फिर आर्मेनिया-अजरबैजान में ड्रोन के आक्रामक उपयोग के हालिया उदाहरणों का भी हवाला दिया।

“हाल ही में, इजरायली रक्षा बलों ने हमास के साथ पहले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युद्ध के रूप में समाप्त 11-दिवसीय संघर्ष की सराहना की है,” जनरल नरवने ने कहा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आज आधुनिक, प्रौद्योगिकी की पवित्र कब्र है, जिसके दूरगामी निहितार्थ हैं। भू-राजनीति और भू-रणनीतिक की प्रकृति पर।

उन्होंने कहा कि भारत कई तरह के अनुप्रयोगों पर विचार कर रहा है जिसमें निगरानी, ​​लॉजिस्टिक्स, साइबर स्पेस ऑपरेशन, सूचना संचालन और सबसे महत्वपूर्ण सैन्य प्रशिक्षण और निर्णय लेने सहित युद्ध संचालन शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button