उत्तर प्रदेशराज्य

सोनभद्र हत्याकांड : 28 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज, 24 लोग गिरफ्तार

सोनभद्र जिले के घोरावल कोतवाली क्षेत्र के उभ्भा गांव में हत्याकांड में अब तक 24 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। घटना में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 26 लोग घायल हुए हैं। इसमें 5 लोगों की हालत ज्यादा गंभीर बनी हुई है। मामले में 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज की गई है। गिरफ्तार लोगों में प्रधान के दो भतीजों समेत परिवार के चार लोग शामिल हैं। मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान यज्ञदत्त गुर्जर की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की 6 टीमें लगाई गई हैं। लोगों की गिरफ्तारी और जांच के लिए पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है। वहीं खूनी संघर्ष में प्रयोग किए गए दो असलहों को पुलिस ने बरामद कर लिया है। विवादित जमीन बिहार के एक आईएएस से जुड़ी रही है।

पुलिस के मुताबिक, उभ्भा गांव में दो पक्षों के बीच वर्षों से जमीन का विवाद चल रहा था। गांव के प्रधान ने 2 साल पहले 100 बीघा जमीन खरीदी थी, जिस पर वह सहयोगियों के साथ कब्जा करने के लिए गए थे, बुधवार को दिन में 11 बजे ग्राम प्रधान यज्ञदत्त गुर्जर और करीब दो सौ अन्य लोग 32 ट्रैक्टरों पर सवार होकर विवादित जमीन पर पहुंचे, जहां उन्होंने खेत की जुताई शुरू करा दी।

दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका विरोध किया। तभी प्रधान के साथ आए लोगों ने दूसरे पक्ष के लोगों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। जिससे सात लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। प्रधान पक्ष के बाकी लोग लाठी डंडे और फावड़े लेकर टूट पड़े। दूसरे पक्ष ने भी मुकाबला करते हुए पथराव किया। सूचना पाकर थानों की पुलिस और एसपी भी पहुंच गए।
यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने कहा कि इस मामले में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि उभ्भा गांव के प्रधान ने 2 साल पहले यह जमीन खरीदी थी, जिस पर वह सहयोगियों के साथ कब्जा करने के लिए गए थे, जब ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो उन पर फायरिंग कर दी। ग्राम प्रधान के भतीजों समेत 24 लोगों को अरेस्ट किया गया है।

सीएम योगी ने कार्रवाई के दिए आदेश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में हुई घटना पर संज्ञान लेते हुए मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए सोनभद्र के डीएम को निर्देश दिया है। उन्होंने डीजीपी को व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी करने और दोषियों को पकड़ने के लिए प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

साथ ही सीएम योगी ने निर्देश दिया है कि कमिश्नर मिर्जापुर और एडीजी जोन वाराणसी संयुक्त रूप से इस मामले की जांच करेंगे और 24 घंटे के भीतर खामियों के लिए जिम्मेदारी तय करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने घटना के पीड़ितों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। साथ ही सोनभद्र जिलाधिकारी से गांव वालों को पट्टे क्यों नहीं दिए गए, इस पर भी रिपोर्ट देने के लिए कहा है।
रात भर शवों की रखवाली करती रही पुलिस
जिला अस्पताल में मृत 10 लोगों का पोस्टमार्टम हो गया, लेकिन रात में जिला प्रशासन ने शवों को घरवालों को सुपुर्द नहीं किया। प्रशासन को इस बात का डर था कि रात में शवों के जाने पर बवाल हो जाएगा। डीएम के निर्देश पर रात भर फोर्स के साथ सदर एसडीएम और सीओ शवों की रखवाली करते रहे।

Related Articles

Back to top button