व्यापार

सोने की कीमतों में आया भारी उछाल, चांदी में भी आयी तेजी

सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों में गुरुवार को उछाल देखने को मिला। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार सोने की कीमत में 348 रुपये का उछाल आया है। इस उछाल से राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने की कीमत 39,115 पर आ गयी है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार सकारात्मक वैश्विक रुख और भारतीय रुपये के कमजोर होने से सोने की कीमतों में यह उछाल देखने को मिला।

एचडीएफसी सिक्युरिटीज के सीनियर विश्लेषक (कमोडिटीज) ने बताया कि 2 अक्टूबर की छुट्टी के बाद गुरुवार को खुले बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत में 348 रुपये की तेजी देखने को मिली है। उन्होंने बताया कि वैश्विक रुख और रुपये में गिरावट के कारण सोने में तेजी देखने को मिली है।

सोने के साथ ही चांदी में भी गुरुवार को तेजी देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, गुरुवार को चांदी में 1,630 रुपये की भारी तेजी देखने को मिली। इस तेजी से एक किलो चांदी की कीमत 47,580 रुपये पर आ गई है। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का कारोबारियों द्वारा अच्छी लिवाली होने से चांदी के भाव में यह तेजी देखने को मिली है।

वैश्विक बाजार की बात करें, तो न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,501 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी न्यूयॉर्क में 17.61 डॉलर प्रति औंस के साथ कारोबार कर रही थी।

गौरतलब है कि मंगलवार को सोना 38,767 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं मंगलवार को सर्राफा बाजार में चांदी 45,950 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। दिल्ली सर्राफा बाजार बुधवार 2 अक्टूबर को गांधी जयंती होने के कारण बंद रहा था।

उधर भारतीय रुपया में गुरुवार को कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले भारी गिरावट देखने को मिली है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, गुरुवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया एक डॉलर के मुकाबले 28 पैसे की गिरावट के साथ 71.35 रुपये पर कारोबार कर रह था। रुपये में यह गिरावट क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी के कारण देखी गई।

Related Articles

Back to top button