टॉप न्यूज़राष्ट्रीय

सोने की चिड़ियां फिर से बन सकता है देश….

 img_20161011014055ऐसा नहीं है सभी खजाने अंग्रेज भारत से लूट कर ले गए। असल में आज भी अपने देश में ऐसे कई प्रकार के खजाने हैं जिनकी कीमत अरबों रूपयों में है।

पर ऐसे खजाने अभी तक किसी को मिल नहीं पाएं हैं। हालांकि इन खजानों को खोजने की काफी कोशिशे की गई हैं। इन खजानों में हैदराबाद के आखरी निजाम के खजाने से लेकर, नादिरशाह के खजाने हैं। आइये आज हम जानते हैं ऐसे ही कुछ खजानों के बारे में।
1- नादिरशाह का खजाना 
जानकारी के लिए आपको बता दें कि 1739 में नादिरशाह ने भारत पर आक्रमण किया था और 50 हजार सैनिकों के साथ में वह दिल्ली में दाखिल हुआ था। यहां से उसने भारी मात्रा में लूटपाट की और कोहिनूर (जो वर्तमान में ब्रिटेन में है) को लूट लिया तथा तख्त-ऐ-तौर को भी लूटा (जो अभी ईरान में है), इसके अलावा उन्होंने यहां पर काफी खून खराबा किया और आम लोगों का धन भी छीना जिसके चलते उसके पास में अरबों का खजाना इकठ्ठा हो गया था। नादिर शाह की यह दौलत बाद में अहमदशाह के पास पहुंची थी जिसके बाद में उसने इस दौलत को संभवतः हिंदूकुश पर्वत के पास में छिपा दिया था।
 2- मीर उस्मान का खजाना 
मीर उस्मान अली भारत के हैदराबाद में आखरी निजाम थे पर वह काफी अमीर व्यक्ति थे। 2008 में आई फोर्ब्‍स मैग्‍जीन ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 5 वे नंबर पर रखा था। टाइम मैग्‍जीन ने 1937 में मीर उस्मान को दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बताया था। ऐसा माना जाता है कि उनका सारा खजाना हैदराबाद की उनकी कोठी एवं महल के नीचे दवा हुआ है जहां पर उन्होंने अपना ज्यादातर समय बिताया था पर आज तक कोई भी उस खजाने को ढूंढ नहीं सका है।
 

Related Articles

Back to top button